Advertisement

डीटीसी बसों में अब आप कर सकेंगे मेट्रो स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल

डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रा करने के लिए इस महीने से अब आप अपने मेट्रो स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे।
डीटीसी बसों में अब आप कर सकेंगे मेट्रो स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल

दरअसल, दिल्ली सरकार एक पायलट प्रोजोक्ट शुरू करने जा रही है, जिसके तहत 200 बसों (100 डीटीसी और 100 क्लस्टर बसों) में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड स्वीकार किए जा सकेंगे। यह जानकारी एक सरकारी अधिकारी ने दी। अधिकारी का कहना है कि यदि यह पायलट प्रोजेक्ट सफल हुआ, तो सरकार डीटीसी और क्लस्टर सेवाओं को चलाने वाली दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) की सभी बसों में यह सुविधा देगी।

इस मामले में परिवहन अधिकारियों का कहना है कि डीएमआरसी द्वारा इस्तेमाल किए गए सॉफ्टवेयर सफलतापूर्वक डीटीसी और क्लस्टर बसों के सिस्टम के साथ इंटीग्रेटेड हो चुके हैं। इसको लेकर एक अधिकारी ने कहा कि कॉमन मोबिलिटी कार्ड ने सही तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। ऐसे में हम अगस्त के मध्य तक पायलट प्रोजेक्ट को शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि लंदन, हांगकांग और सियोल जैसे शहरों में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तर्ज पर 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' का कॉन्सेप्ट साल 2010 में दिया गया था। हालांकि, इस परियोजना को लागू करने में कई बार देरी हो गई है। आखिरी बार इसे जुलाई 2016 में शुरू किया जाना था, लेकिन इसे फिर स्थगित कर दिया गया था।

गौरतलब है कि गत वर्ष डीटीसी ने यह जांचने के लिए ट्रायल किए थे कि ये कार्ड उनकी बसों में कैसे काम करते हैं। इसके लिए डीटीसी ने अपनी बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) भी लगाई है, ताकि मोबिलिटी कार्ड को रीड कर ई-रिसिप्ट दी जा सके। 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad