Advertisement

अब चालक रहित मेट्रो में सफर करने के लिए तैयार हो जाएं दिल्लीवासी

अक्टूबर से मैजेंटा और पिंक लाइन्स पर चलने वाली पहली चालक रहित मेट्रो में ऑटोमेशन का स्तर काफी हाई होगा। पहले इसे ऑपरेटर्स की मदद से चलाया जाएगा और धीरे-धीरे इन्हें ऑटो मोड में शिफ्ट किया जाएगा।
अब चालक रहित मेट्रो में सफर करने के लिए तैयार हो जाएं दिल्लीवासी

राजधानी दिल्ली में मेट्रो की सुविधा आने के बाद लोगों का सफर काफी आरामदायक हो गया है। अब जल्द ही दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा की पेशकश करने जा रही है। जी हां.. सिर्फ तीन महीने के अंदर यात्रियों को पहली चालक रहित मेट्रो की सुविधा मिलने वाली है।

दरअसल, चालक रहित इस मेट्रो की सुविधा मैजेंटा लाइन पर मिलेगी, जो जनकपुरी वेस्ट से कालिंदी कुंज तक है। यह लाइन 38 किलोमीटर लंबी है, जिसे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इस मेट्रो का फेस-3 पर कालकाजी और बोटेनिकल गार्डन, जनकपुरी वेस्ट से टर्मिनल-1 (आईजीआई) पर ट्रायल रन जारी है।

डीएमआरसी के मुताबिक, इन लाइनों के खुलने का तय वक्त अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच है। मार्च 2018 तक डीएमआरसी फेस-3 तक नेटवर्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है, जिसमें सिर्फ मैजेंटा ही नहीं, पिंक लाइन को भी शामिल किया जाएगा।

मैजेंटा और पिंक लाइन्स पर चलने वाली पहली चालक रहित मेट्रो में ऑटोमेशन का स्तर काफी हाई होगा। पहले इसे ऑपरेटर्स की मदद से चलाया जाएगा और धीरे-धीरे इन्हें ऑटो मोड में शिफ्ट किया जाएगा। इसके तहत मैजेंटा लाइन से वेस्ट दिल्ली से नोएडा की दूरी कम की जाएगी व साउथ दिल्ली के कई इलाके इससे कनेक्टेड रहेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने पिछले हफ्ते 59 किमी. लंबी पिंक लाइन पर ट्रायल किया था। पिंक लाइन के अंतर्गत शकूरपुर और मायापुरी के बीच 6.5 किमी. के एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रायल रन की शुरूआत कर दी गई।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad