Advertisement

बंद हुई नौ साल के लड़के की 18 साल की लड़की से शादी की कहानी

भारतीय टेलीविजन का सबसे विवादित शो 'पहरेदार पिया की' बंद हो गया है। 28 अगस्त को इस टीवी शो के नए एपिसोड का प्रसारण भी नहीं किया गया।
बंद हुई नौ साल के लड़के की 18 साल की लड़की से शादी की कहानी

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले 'पहरेदार पिया की' शो को बंद कर दिया गया है। सोमवार को शो के एपिसोड का प्रसारण नहीं हुआ, जिससे 'पहरेदार पिया की' में काम करने वाले कलाकार काफी हैरान हैं।

प्रसारित होने वाले समय पर बवाल

बता दें कि 'पहरेदार पिया की' शो एक महीने पहले शुरू हुआ था और जब से यह टीवी सीरियल शुरू हुआ तब से लेकर आज तक यह किसी न किसी तरह के विवादों में घिरता रहा है। कभी प्रसारित होने वाले अपने समय को लेकर तो कभी शो की स्टोरी को लेकर। सबसे पहले ब्रॉडकास्ट‍िंग कंटेंट कप्लेंट्स काउंसिल ने शो के टेलीकास्ट का समय बदलकर रात 10 बजे करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही, बीसीसीसी ने टेलीकास्ट के वक्त यह भी लिखने को कहा था कि यह बाल विवाह को बढ़ावा नहीं देता।

सीरियल पर बाल विवाह को बढ़ावा देने का आरोप

इस टीवी सीरियल में नौ साल के लड़के और 18 वर्ष की युवती के प्यार और बाद में शादी करने की कहानी दिखाई जा रही थी। इस तरह की कहानी पर लोगों ने आरोप लगाया कि यह सीरियल बाल विवाह को बढ़ावा देगा। इतना ही नहीं इस सीरियल में कई ऐसे सीन भी दिखाए गए जिस पर दर्शकों ने आपत्ति जताई।

विवादों के बाद लीप की हो रही थी चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके बाद इस सीरियल में जिस बच्चे की शादी को लेकर सारा विवाद शुरू हुआ था, उस बच्चे को बड़ा करके दिखाने की योजना बनाई गई। इस तरह की योजना के तहत शो को प्रसारित करने के लिए मेकर्स ने सीरियल में 12 साल का लीप रखते हुए, नौ साल के रतन सिंह को 21 साल और उनकी राजकुमारी दिया को 18 साल से 30 साल करने के साथ प्रसारित करने की बात सामने आई। शो के कलाकारों को लग रहा था कि शो में 12 साल का लीप आने के बाद सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

SONY टीम का बयान

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की टीम ने इस बात की पुष्टि की है। सोनी ने अपनी स्टेटमेंट कहा है, “28 अगस्त, 2017 से हम अपने शो ‘‘पहरेदार पिया की’’ को बंद कर रहे हैं। हम समझते हैं कि यह फैसला सीरियल की टीम से जुड़े लोगों के लिए हताशा भरा होगा....हम सभी कलाकारों, प्रोड्यूसर और चाहने वालों के आभारी हैं। हम चाहते हैं कि आप हमारे बाकी शो देखते रहें और उनको ऐसा ही प्यार दें..।”

सीरियल के प्रसारण को लेकर याचिका दायर

सीरियल पर लगने वाले इस तरह के आरोपों के बाद इसके प्रक्षेपण के खिलाफ एक ऑनलाइन याचिका भी दायर की गई थी। ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, ‘‘10 साल का छोटा बच्चा (पिया) खुद से दोगुनी उम्र की लड़की से प्यार करता है और उसका पीछा करता है। इसके अलावा प्राइम टाइम जो कि फैमिली टाइम है उसमें लड़की की मांग भरता हुआ नजर आता है। अंदाजा लगाइए इससे दर्शकों के दिमाग में धीरे-धीरे किस तरह की मानसिकता का प्रभाव पड़ेगा। हम इस सीरियल पर प्रतिबंध चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि हमारे बच्चों पर ऐसे सीरियलों का प्रभाव पड़े।’’

स्मृति ईरानी का हस्तक्षेप

‘पहरेदार पिया की’ के खिलाफ दायर याचिका के खिलाफ सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने हस्तक्षेप करते हुए इसके खिलाफ आपत्ति जताई है। ईरानी ने शो के खिलाफ याचिका को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद के पास भेज दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad