Advertisement

केंद्र दिल्ली की सभी झुग्गी झोपड़ियों को तोड़ना चाहता है: आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार दिल्ली की सभी...
केंद्र दिल्ली की सभी झुग्गी झोपड़ियों को तोड़ना चाहता है: आम आदमी पार्टी

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार दिल्ली की सभी झुग्गियों को ध्वस्त करना चाहती है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने कहा कि प्रभावित झुग्गीवासियों के पुनर्वास के बिना राष्ट्रीय राजधानी में झुग्गियों को "अमानवीय तरीके से" ध्वस्त किया जा रहा है।

आतिशी ने आरोप लगाया कि 9 जनवरी को एक बैठक में केंद्र ने दिल्ली विकास प्राधिकरण और दिल्ली नगर निगम जैसी भूमि-स्वामित्व वाली एजेंसियों को शहर के सभी झुग्गी बस्तियों को खाली करने का निर्देश दिया।

नवंबर में, सुंदर नर्सरी और दिल्ली पब्लिक स्कूल के बीच एक झुग्गी बस्ती, जिसमें लगभग 1,000 से 1,500 लोग रहते थे, जिनमें से अधिकांश कचरा बीनने वाले, सड़क पर फेरीवाले, नौकरानियां और मजदूर के रूप में काम करते थे, को अदालत के आदेश के बाद ध्वस्त कर दिया गया था।

झुग्गीवासियों ने दावा किया था कि उन्हें सरकार की ओर से स्थानांतरण के लिए कोई प्रस्ताव दिए बिना दो दिनों में अपने घर खाली करने के लिए कहा गया था।

उन्होंने कहा, "दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार तरूण कपूर ने सभी जमीन मालिक एजेंसियों के साथ बैठक की थी, जिसमें डीडीए, एलएंडडी, रेलवे, एमसीडी के अधिकारियों को बुलाया गया था और दिल्ली में सभी झुग्गियों को हटाने का स्पष्ट निर्देश दिया गया था।"

उन्होंने आगे कहा, "हम कुछ महीनों से यह देख रहे हैं कि जहां भी केंद्र सरकार की जमीन है, उन क्षेत्रों से सभी झुग्गियों को हटाया जा रहा है। नवंबर में, GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के दौरान, निर्देश पर मथुरा की सुंदर नर्सरी झुग्गियों को नष्ट कर दिया गया था।"

इससे पहले जनवरी 2023 में एमसीडी चुनाव के एक महीने बाद आप कार्यकर्ताओं ने झुग्गियां तोड़े जाने को लेकर केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

प्रदर्शन स्थल पर मौजूद आप विधायक आतिशी ने कहा, "भाजपा ने चुनाव से पहले झुग्गियों के बदले घर देने का वादा किया था, लेकिन चुनाव के बाद उन्होंने झुग्गियों को ध्वस्त करने का आदेश दे दिया। वे झुग्गियों पर बुलडोजर चला रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad