Advertisement

दिल्ली में गर्मी का टूटा सभी रिकॉर्ड, जानलेवा पारा 52 डिग्री के पार

राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली के कुछ इलाकों में बुधवार...
दिल्ली में गर्मी का टूटा सभी रिकॉर्ड, जानलेवा पारा 52 डिग्री के पार

राजधानी दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली के कुछ इलाकों में बुधवार को पारा 52 डिग्री के पार पहुंच गया। पिछले कई दिनों से दिल्ली में भीषण गर्मी और लू को लेकर अलर्ट जारी है। बता दें कि यह तापमान दोपहर के 2:30 बजे रिकॉर्ड किया गया है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मुंगेशपुर में सबसे ज्यादा तापमान 52.3 डिग्री और नरेला में 47.9 डिग्री पारा पहुंचा है। वहीं नजफगढ़ में 48.6 डिग्री, जाफरपुर में 48 डिग्री, पूसा में 48.3 डिग्री, आयानगर में 45.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात में गर्म मौसम रहने की उम्मीद है, जिससे तीव्र तापमान से थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं, आईएमडी अलर्ट में चेतावनी दी गई है कि "सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक विकसित होने की संभावना ज्यादा है" साथ ही आईएमडी ने कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की चेतावनी भी दी है।

तापमान के इतर दिल्ली के अधिकारियों ने पानी की कमी होने के खतरे को लेकर भी चेतावनी दी है। राजधानी की भीषण गर्मी के कारण कुछ इलाकों में आपूर्ति कम हो गई है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए “सामूहिक जिम्मेदारी” का ऐलान किया है।

बता दें कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के निवासियों को कुछ राहत की उम्मीद है क्योंकि 30 मई से गर्मी की स्थिति धीरे-धीरे कम होने का अनुमान है। आईएमडी ने इन क्षेत्रों में अगले 3-4 दिनों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की है। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कल से गर्मी की तीव्रता में कमी आने की उम्मीद है लेकिन 1 जून तक अलग-अलग क्षेत्रों में गर्मी की स्थिति कुछ हद तक बनी रह सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad