Advertisement

अमित शाह को खुलासा करना चाहिए कि केरल में क्या गलत है: सीएम विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर दक्षिणी राज्य के खिलाफ कटाक्ष के...
अमित शाह को खुलासा करना चाहिए कि केरल में क्या गलत है: सीएम विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर दक्षिणी राज्य के खिलाफ कटाक्ष के लिए तीखा हमला किया, और भाजपा नेता से यह बताने को कहा कि उन्हें केरल में किस खतरे का आभास हुआ है।

माकपा के दिग्गज नेता विजयन ने रविवार को यहां पार्टी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा शासित राज्यों में अल्पसंख्यकों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है, लेकिन वे वाम शासित केरल में शांति से रहते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, "केरल में सभी को स्थिति पता है। अमित शाह को बताना चाहिए कि यहां क्या गलत है... कर्नाटक में अल्पसंख्यक व्यापक हमलों का सामना करते हैं, जबकि केरल में धार्मिक अल्पसंख्यक सुरक्षित हैं। संघ परिवार का प्रचार काम नहीं कर रहा है।"

शनिवार को पड़ोसी राज्य कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिले की यात्रा के दौरान, अमित शाह ने एक जनसभा में इस्लामवादी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कई नेताओं पर कार्रवाई के अप्रत्यक्ष संदर्भ में कहा कि "आपके पड़ोस में केरल है।" उन्होंने लोगों से चुनावी राज्य में भाजपा को वोट देने का आग्रह किया।

इस पर सीएम विजयन ने कहा कि गृह मंत्री के तौर पर शाह को कहना चाहिए था कि केरल में लोग मिल-जुलकर रह रहे हैं और ऐसी स्थिति उन जगहों पर बननी चाहिए जहां अभी बीजेपी सत्ता में है।

"कर्नाटक में मंगलुरु सहित हमारे सीमावर्ती इलाकों में कई सांप्रदायिक हिंसा देखी गई हैं। चिकमंगलूर में 150 साल पुराने एक चर्च पर 2021 के क्रिसमस के मौसम में संघ परिवार द्वारा हमला किया गया था। ईसाइयों और अन्य अल्पसंख्यकों ने संघ परिवार से ऐसे कई हमलों का सामना किया है। लेकिन क्या केरल में यह स्थिति है? केरल में किसी को भी अपनी आस्था के कारण किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

वरिष्ठ वामपंथी नेता ने बताया कि विभिन्न सूचकांक दिखाते हैं कि केरल में देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति सबसे अच्छी है और धर्मनिरपेक्षता का पालन करता है।

विजयन ने दावा किया, "हालांकि, संघ परिवार सांप्रदायिकता और सांप्रदायिक हिंसा पर फलता-फूलता है। वे लोगों का ध्यान वास्तविक मुद्दों और उनके कुशासन से हटाना चाहते हैं।"

माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा, जिन्होंने दावा किया था कि वाम दल और कांग्रेस ने केरल में अपनी सामान्य 'कुश्ती' के मुकाबले त्रिपुरा में 'दोस्ती' को अजीब तरह से चुना है।

विजयन ने दावा किया कि त्रिपुरा में भाजपा का विरोध किया जाता है क्योंकि उन्होंने वहां अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए अवैध रास्ता अपनाया था। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा, जिसका त्रिपुरा में कभी कोई प्रभाव नहीं था, ने कांग्रेस पार्टी से नेताओं और पार्टी तंत्र को अपने कब्जे में ले लिया।

विजयन ने कहा, "बीजेपी इस देश में विनाशकारी शक्ति बन गई है। अगर बीजेपी को एक और मौका दिया जाता है, तो यह इस देश के लिए विनाशकारी होगा।"

उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय दल जो प्रत्येक राज्य में प्रभावशाली हैं, संघ परिवार से लड़ने के लिए एक साथ आए हैं।
मार्क्सवादी दिग्गज ने कांग्रेस पर भी हमला किया और कहा कि यह भाजपा के लिए "भर्ती करने वाली पार्टी" बन गई है।

उन्होंने दावा किया, "एआईसीसी सदस्यों, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, राज्य मंत्रियों, राज्य पीसीसी प्रमुखों सहित वरिष्ठ नेता - ये सभी अब भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। उन्हें वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए। भाजपा का सामना करने के लिए, उन्हें भाजपा की नीतियों का विरोध करने के लिए तैयार रहना चाहिए। भाजपा इस देश में धर्मनिरपेक्षता को खतरे में डाल रही है।"

विजयन ने कांग्रेस से धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए सांप्रदायिकता के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने को कहा।
उन्होंने कांग्रेस के राज्य नेतृत्व पर भी हमला किया और कहा कि इसका नेतृत्व एक नेता कर रहा है जिसने दावा किया कि अगर वह ऐसा करना चाहता है तो वह भाजपा में जाएगा।

विजयन ने कहा, "एक व्यक्ति जो खुले तौर पर स्वीकार करता है कि वह भाजपा में जाएगा, वह अभी राज्य में कांग्रेस का नेतृत्व कर रहा है। क्या उन्होंने कोई कार्रवाई की है? नहीं, वे भाजपा का सामना करने के लिए कमजोर हैं।"

उन्होंने यह भी दावा किया कि कांग्रेस के सांसद केरल के विकास पहलुओं के बारे में बात करने के बजाय संसद में राज्य की छवि खराब कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad