Advertisement

यूपी के कम से कम 22 मंत्रियों पर आपराधिक मामले, ज्यादातर पर गंभीर आरोप: एडीआर

चुनाव अधिकार निकाय एडीआर ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के 45 नए मंत्रियों में से 22 ने अपने खिलाफ...
यूपी के कम से कम 22 मंत्रियों पर आपराधिक मामले, ज्यादातर पर गंभीर आरोप: एडीआर

चुनाव अधिकार निकाय एडीआर ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के 45 नए मंत्रियों में से 22 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं और उनमें से ज्यादातर पर गंभीर आरोप हैं।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने मुख्यमंत्री सहित कुल 53 मंत्रियों में से 45 के हलफनामों का विश्लेषण किया है।

संजय निषाद और जितिन प्रसाद के हलफनामे इस रिपोर्ट को लाने के समय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर विश्लेषण के लिए उपलब्ध नहीं थे, जबकि मंत्रियों जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, दिनेश प्रताप सिंह, दयाशंकर मिश्र दयालू, जसवंत सैनी और दानिश आजाद अंसारी का विवरण का विश्लेषण नहीं किया गया क्योंकि वे वर्तमान में राज्य विधानसभा या विधान परिषद के सदस्य नहीं हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, 22 (49 फीसदी) मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं और 20 (44 फीसदी) मंत्रियों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

विश्लेषण किए गए 45 मंत्रियों में से 39 (87 फीसदी) करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 9 करोड़ रुपये आंकी गई है।

उनके हलफनामे के अनुसार, तिलोई निर्वाचन क्षेत्र के मयंकेश्वर शरण सिंह के पास सबसे अधिक घोषित कुल संपत्ति 58.07 करोड़ रुपये है और धर्मवीर सिंह, एक एमएलसी, 42.91 लाख रुपये, सबसे कम घोषित कुल संपत्ति वाले मंत्री हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्ताईस मंत्रियों ने देनदारियों की घोषणा की है। भोगनीपुर निर्वाचन क्षेत्र के राकेश सचान पर 8.17 करोड़ रुपये की देनदारी है, जो मंत्रियों में सबसे अधिक है।

इसमें कहा गया है कि नौ (20 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8 से 12 के बीच घोषित की है, जबकि 36 (80 प्रतिशत) मंत्री स्नातक और उससे आगे हैं।

बीस (44 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी आयु 30 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 25 (56 प्रतिशत) मंत्रियों ने कहा है कि उनकी आयु 51 से 70 वर्ष के बीच है।

विश्लेषण किए गए 45 मंत्रियों में से पांच (11 फीसदी) महिलाएं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad