Advertisement

बिहार विधानसभा में बड़ा हंगामा, विपक्ष के साथ तीखी नोंकझोंक में उलझे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को विधानसभा के अंदर अनियंत्रित विपक्षी सदस्यों के साथ तीखी...
बिहार विधानसभा में बड़ा हंगामा, विपक्ष के साथ तीखी नोंकझोंक में उलझे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को विधानसभा के अंदर अनियंत्रित विपक्षी सदस्यों के साथ तीखी नोकझोंक में उलझ गए। पिछले दिन राजद विधायकों का जिक्र करते हुए भाजपा विधायक द्वारा अभद्र भाषा के इस्तेमाल से नाराज विपक्ष ने कार्यवाही शुरू होने के 30 मिनट के भीतर सदन से वाकआउट कर दिया।

यह सब तब शुरू हुआ जब विपक्षी सदस्य सदन के वेल में आ गए और सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे, स्पीकर नंद किशोर यादव ने आदेश देने की अपील की लेकिन अनसुना कर दिया गया।

"मुख्यमंत्री मुर्दाबाद (सीएम मुर्दाबाद)" के नारे के जवाब में, स्पष्ट रूप से चिढ़े हुए कुमार ने कहा, "मेरे खिलाफ 'मुर्दाबाद' चिल्लाते रहो। मैं तुम्हें 'जिंदाबाद' कहूंगा। लेकिन याद रखना, अगले चुनाव में तुममें से अधिकांश पुनः निर्वाचित होने में असफल हो जाओगे। तब आप अपना समय अपने निर्वाचन क्षेत्रों में शोर मचाने में बिता सकते हैं।"

जदयू अध्यक्ष, जो पिछले महीने राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन से नाता तोड़कर भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में लौट आए थे, ने कहा, "हमारी सरकार ने बहुत कुछ किया है। लेकिन आप लोग जब भी सत्ता में आए, गलत कामों में शामिल हो गए। मैं सब कुछ ठीक करने जा रहा हूं।"

कुमार, जिन्होंने एक दिन पहले आदेश दिया था कि शिक्षा विभाग द्वारा पहले तय किए गए स्कूल के समय को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बजाय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक कर दिया जाए, उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव केके पाठक को हटाने की मांग पर भी आपत्ति जताई।

कुमार ने कहा, "आप एक अधिकारी को हटाने की मांग कर रहे हैं। क्या आपको ऐसा करने का अधिकार है? आप सबसे ईमानदार अधिकारी को हटाना चाहते हैं।" हालांकि, इस दौरान उन्होंने अधिकारी का नाम नहीं बताया।

उन्होंने बताया, "एक बार जब मुझे स्कूल के नए समय के खिलाफ शिकायतें मिलीं, तो मैंने इसे ठीक करने में कोई समय नहीं गंवाया।" कुमार ने सदन को बताया था कि समय में बदलाव किया जाएगा। बाद में दिन में, संशोधित स्कूल घंटों की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की गई।

जब विपक्षी सदस्य भाजपा विधायक की टिप्पणी के लिए माफी की मांग करते रहे, तो अध्यक्ष ने उन्हें अपनी सीटों पर वापस जाने और शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाने के लिए कहा। इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने वाकआउट कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad