Advertisement

बिहार: नीतीश कुमार ने विधान परिषद के लिए फिर से चुनाव के लिए नामांकन पत्र किया दाखिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य विधान परिषद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपना...
बिहार: नीतीश कुमार ने विधान परिषद के लिए फिर से चुनाव के लिए नामांकन पत्र किया दाखिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को राज्य विधान परिषद के लिए फिर से चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। कुमार लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

नीतीश कुमार ने सत्तारूढ़ एनडीए के कई वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जिसमें उनके डिप्टी सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, जो भाजपा से हैं, और राजीव रंजन सिंह (ललन), जिनके बाद वह जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, शामिल रहे।

कुमार के अलावा, उनके कैबिनेट सहयोगी संतोष सुमन और जदयू एमएलसी खालिद अनवर ने नामांकन पत्र दाखिल किया। सुमन के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, जो हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख हैं, भी मौजूद थे।

चुनाव आयोग ने राज्य विधान परिषद की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनावों की घोषणा की है, जिनकी शर्तें मई में समाप्त होंगी। इनमें से चार पर जद (यू) का कब्जा था, हालांकि विधानसभा में उसकी ताकत कम होने के बाद पार्टी ने दो सीटों पर अपना दावा छोड़ दिया है।

कुमार और अनवर के अलावा, जद (यू) के जिन लोगों का कार्यकाल समाप्त होने वाला था, वे हैं संजय कुमार झा, जो हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने गए हैं, और रामेश्वर महतो, जिन्हें हटा दिया गया है। जद (यू) के सूत्रों ने कहा कि मौजूदा एमएलसी खालिद अनवर को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए विचार किया जा रहा है।

भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, हालांकि चौधरी ने कहा था, "हम चार सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, एक सीट अपने सहयोगी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) के लिए छोड़ेंगे।"

जिन सीटों पर चुनाव की घोषणा हुई है उनमें से तीन पर बीजेपी का कब्जा था. शेष सीटों में से दो पर राजद की राबड़ी देवी, पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में विधान परिषद में विपक्ष की नेता, और राम चंद्र पूर्वे, जो उच्च सदन के उपाध्यक्ष हैं, के पास है।

एक सीट पर कांग्रेस के प्रेम चंद्र मिश्रा का कब्जा है. इस बीच, चौधरी ने गुप्त रूप से कहा था, "सात सीटों की न्यूनतम संख्या है जिस पर एनडीए चुनाव लड़ेगा। अगर जरूरत पड़ी तो हम और अधिक के लिए लड़ सकते हैं।"

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 11 मार्च को समाप्त होगी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 14 मार्च है। मतदान 21 मार्च को होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad