Advertisement

राहुल गांधी पर बीजेपी का हमला, "सरदार पटेल द्वारा नियंत्रित राज्यों में कोई समस्या नहीं, सिर्फ कश्मीर में चैलेंज"

जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ अमित शाह की टिप्पणी पर राहुल गांधी के हमले का जवाब देते हुए, भारतीय जनता पार्टी...
राहुल गांधी पर बीजेपी का हमला,

जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ अमित शाह की टिप्पणी पर राहुल गांधी के हमले का जवाब देते हुए, भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को आजादी के बाद तत्कालीन रियासतों को भारत संघ के साथ एकीकृत करने में सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान का जिक्र किया। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने दावा किया कि भारत के पहले गृह मंत्री द्वारा नियंत्रित रियासतों में कोई समस्या नहीं थी। लेकिन देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू द्वारा प्रबंधित एक राज्य (जम्मू और कश्मीर) में कई चुनौतियाँ थीं।

अनुच्छेद 370 का मसौदा क्यों तैयार किया गया था? यह अस्थायी था।प्रसाद ने दावा किया, ''कांग्रेस के लोग इसके खिलाफ थे।'' उन्होंने कहा कि नेहरू पर शाह की टिप्पणी इतिहास की सच्चाई है। उन्होंने कहा, ''550 रियासतें थीं, उन्हें सरदार पटेल संभालते थे, वहां कोई समस्या नहीं है। एक को नेहरू ने संभाला था... यह आज तक समस्याग्रस्त है। 2019 में ज्यादातर समस्याएं खत्म हो गईं।"

प्रसाद ने दावा किया कि राहुल गांधी सच्चाई से भाग रहे हैं। उन्होंने कहा, "अमित शाह को इतिहास का पूरा ज्ञान है। आपके ज्ञान के बारे में देश भर में बहुत कुछ कहा जाता है। मैं उस बारे में कुछ नहीं कहना चाहता।" बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि राहुल गांधी को इतिहास का कोई ज्ञान नहीं है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने माउंटबेटन और रोमिला थापर का इतिहास पढ़ा है।"

मंगलवार को, गांधी ने कहा कि अमित शाह इतिहास से अनभिज्ञ थे और उन्हें "इसे फिर से लिखने की आदत" थी। गांधी ने आगे कहा, "मैं उनसे यह जानने की उम्मीद नहीं कर सकता। इतिहास को दोबारा लिखने की आदत है।" उन्होंने दावा किया कि भाजपा जनता को वास्तविक मुद्दों से दूर रखने के लिए नेहरू के नाम का इस्तेमाल करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad