Advertisement

पूर्वोत्तर भारत पर भाजपा की नजर: जेपी नड्डा की अगुवाई में सीट बंटवारे की रणनीति का हुआ ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होने वाला है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।...
पूर्वोत्तर भारत पर भाजपा की नजर: जेपी नड्डा की अगुवाई में सीट बंटवारे की रणनीति का हुआ ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होने वाला है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद के चुनाव के लिए मतदाताओं को लुभाने के लिए भारत भर में विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपना अभियान शुरू कर दिया है। भाजपा, कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके आदि कई राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है जो 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता के निर्वाचित प्रतिनिधि बनने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस बीच, समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी 2024 के संसदीय चुनावों के लिए बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के लोकसभा उम्मीदवारों, मेघालय की दोनों सीटों (शिलांग और तुरा) में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देने की घोषणा की।  

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में भाजपा द्वारा लिए गए निर्णय और हमारे गठबंधन सिद्धांतों को कायम रखते हुए, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भाजपा 2024 में आगामी संसदीय चुनावों के लिए बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में एनपीएफ के लोकसभा उम्मीदवारों को अपना समर्थन देगी।

वहीं, उत्तर पूर्व के भाजपा समन्वयक संबित पात्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देशानुसार, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भाजपा आगामी संसदीय चुनावों में मेघालय (शिलांग और तुरा) की दोनों सीटों पर एनपीपी के लोकसभा उम्मीदवारों, बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में एनपीएफ को और नागालैंड में एनडीपीपी को अपना समर्थन देगी।"

गौरतलब है कि भारतीय संसद की 543 सदस्यीय लोकसभा में सरकार बनाने के लिए न्यूनतम 272 निर्वाचित प्रतिनिधियों का समर्थन आवश्यक है। चुनाव में मुख्य मुकाबला भारत ब्लॉक और एनडीए के बीच है। जबकि भारत ब्लॉक में कांग्रेस, आप, टीएमसी आदि राजनीतिक दल शामिल हैं, एनडीए में भाजपा, पीएमके, जेडीयू आदि सदस्य दल हैं। सत्तारूढ़ एनडीए सरकार लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए जनादेश हासिल करने का लक्ष्य बना रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad