Advertisement

स्कूलों में बम की अफवाह: आईएस का हाथ होने का संदेह, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल करेगी जांच

दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के 130 से अधिक स्कूलों को भेजे गए बम की धमकी...
स्कूलों में बम की अफवाह: आईएस का हाथ होने का संदेह, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल करेगी जांच

दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के 130 से अधिक स्कूलों को भेजे गए बम की धमकी वाले ईमेल की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि प्रारंभिक जांच में लोकसभा चुनाव के दौरान एक आतंकवादी समूह द्वारा गहरी साजिश का संकेत मिला है।

इन ईमेल के कारण दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों एवं अभिभावकों के बीच अफरातफरी मच गयी। एक अधिकारी ने कहा कि स्पेशल सेल और जांच करने के लिए गठित एक समर्पित टीम द्वारा साजिश और धमकी जैसे अपराधों के लिए कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने कहा, “मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है। इसकी गहन जांच की जरूरत है।” अभूतपूर्व स्तर की दहशत में, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 130 से अधिक स्कूलों को बुधवार तड़के ईमेल द्वारा बम की धमकी मिली, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी और तलाशी शुरू हो गई और घबराए हुए माता-पिता आनन-फानन में अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंचे।

पुलिस ने कहा कि धमकी को अफवाह घोषित किया गया क्योंकि तलाशी के दौरान “कुछ भी आपत्तिजनक नहीं” पाया गया। पुलिस अधिकारी के मुताबिक, जिस ईमेल आईडी से धमकी भेजी गई है उसका नाम ‘सावरिम’ है। सावरिम एक अरबी शब्द है जिसका उपयोग आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा पिछले कई वर्षों में अपने प्रचार वीडियो में बड़े पैमाने पर किया गया है।

स्कूलों को भेजे गए एक जैसे ई-मेल में कहा गया, “जहां भी मिलें उन्हें मार डालो और उन जगहों से बाहर निकालो जहां से उन्होंने तुम्हें निकाला है। स्कूल में कई विस्फोटक उपकरण हैं...।” अधिकारी ने कहा कि ईमेल में “पवित्र कुरान की आयतें” भी थीं। उन्होंने कहा, जांचकर्ता समय के पहलू पर भी गौर कर रहे हैं क्योंकि देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है।

नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा, “बड़ी संख्या में इस तरह के धमकी भरे ईमेल भेजने का मुख्य एजेंडा कुछ आतंकी समूहों द्वारा दहशत पैदा करना और साइबर युद्ध छेड़ना है।” उन्होंने कहा, “ईमेल आईडी का डोमेन रूस में पाया गया है और संदेह है कि इसे डार्क वेब की मदद से बनाया गया है, जो एक एन्क्रिप्टेड (कूट) ऑनलाइन सामग्री है जो व्यक्तियों को दूसरों से अपनी पहचान और स्थान छिपाने की अनुमति देती है।”

बुधवार को स्कूलों को मिली धमकी के बाद इमारतें खाली करा ली गईं और छात्रों को वापस घर भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें दिल्ली के 131 स्कूलों से कॉल मिलीं। एक अन्य अधिकारी ने कहा, “अपराधियों ने पिछले उदाहरणों को देखा होगा जहां छात्रों ने मजाक के तौर पर अपने स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल भेजे थे। हम उस पहलू पर भी गौर कर रहे हैं।” पुलिस ने कहा कि स्पेशल सेल मंगलवार को एक ईमेल के जरिए दिल्ली के चाचा नेहरू अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी के मामले की भी जांच करेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad