Advertisement

भाजपा शासित राज्यों के लिए समान आबकारी नीति लाएं: उमा भारती ने नड्डा को लिखा पत्र; मप्र में शराब दुकानों के खिलाफ मौन विरोध की घोषणा

भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखकर सभी भाजपा शासित राज्यों के...
भाजपा शासित राज्यों के लिए समान आबकारी नीति लाएं: उमा भारती ने नड्डा को लिखा पत्र; मप्र में शराब दुकानों के खिलाफ मौन विरोध की घोषणा

भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखकर सभी भाजपा शासित राज्यों के लिए एक समान आबकारी नीति की मांग की है, और इस साल अक्टूबर तक मध्य प्रदेश में शराब की दुकानों के बाहर मौन विरोध प्रदर्शन के साथ-साथ भोपाल में 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक मार्च की भी घोषणा की है।

9 जुलाई को लिखे पत्र में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा शासित राज्य में मौजूदा आबकारी नीति की आलोचना करते हुए दावा किया कि "यह राज्य को हर तरह से विनाश की ओर ले जा सकता है"।

शनिवार शाम को ट्विटर पर पत्र साझा करने वाली भारती कुछ समय से मप्र में शराबबंदी की मांग कर रही हैं। उन्होंने इससे पहले राज्य की राजधानी भोपाल में एक शराब की दुकान पर पथराव किया था और निवाड़ी जिले में एक शराब की दुकान पर गाय का गोबर फेंका था।

भाजपा नेता ने एक बयान में कहा कि उन्होंने पार्टी के भीतर निर्णय लेने वालों के साथ बैठकें की हैं और उन्हें विश्वास है कि इस तरह की बातचीत के जल्द ही परिणाम सामने आएंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शराबबंदी एक सामाजिक मुद्दा है, राजनीतिक नहीं। “अब से अक्टूबर तक, मैं शराब की दुकानों और आहटों (दुकानों से सटे शराब पीने की सुविधा) के सामने अकेली खड़ी रहूंगी। मैं गांधी जयंती (2 अक्टूबर) पर भोपाल की सड़कों पर महिलाओं के साथ मार्च करूंगी।'

उन्होंने कहा, “यह मेरे लिए भी व्यक्तिगत मुद्दा नहीं है। इसलिए, जो कोई भी इसका समर्थन करता है, वह व्यक्तिगत रूप से ऐसा कर सकता है।”

भारती ने यह भी कहा कि शराबबंदी उनके लिए अहंकार का मुद्दा नहीं है, बल्कि महिलाओं और उनके परिवारों से जुड़ा एक सामाजिक मुद्दा है और यह युवाओं के भविष्य के बारे में भी है।

नड्डा को लिखे पत्र में भारती ने मांग की कि वरिष्ठ नेताओं के परामर्श से सभी भाजपा शासित राज्यों के लिए एक समान आबकारी नीति तैयार की जाए।

उन्होंने पत्र में कहा कि नीति में खुले आहतों में शराब परोसने, शैक्षणिक संस्थानों और धार्मिक स्थलों के पास शराब की दुकानों के अलावा मजदूर बस्तियों और महिलाओं के इकट्ठा होने के स्थानों जैसे मुद्दों को संबोधित करना चाहिए।

मध्य प्रदेश सरकार खुले में शराब पीने की अनुमति देती है। उन्होंने कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाना गैरकानूनी है, लेकिन लोग अहातेमें शराब पीकर वाहन चलाते हैं।

14 जून को भारती ने निवाड़ी जिले के ओरछा कस्बे में एक शराब की दुकान पर गाय का गोबर फेंका था। मार्च में, उसने भोपाल के आज़ाद नगर में एक शराब की दुकान पर पत्थर फेंका था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad