Advertisement

बंगाल चुनाव: येचुरी की बात हो जाएगी सच? ममता-मोदी के सामने खड़ा हो जाएगा ये संकट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। इस बीच पहले चरण की वोटिंग से पहले आए...
बंगाल चुनाव: येचुरी की बात हो जाएगी सच? ममता-मोदी के सामने खड़ा हो जाएगा ये संकट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। इस बीच पहले चरण की वोटिंग से पहले आए एबीपी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है। ओपिनियन पोल का अनुमान है कि विधानसभा के नतीजे त्रिशंकु हो सकते हैं। अगर ये अनुमान वास्तविक परिणामों में बदलते हैं तब लेफ्ट और वामदलों की सियासी हैसियत बढ़ जाएगी। जबकि बीजेपी और टीएमसी के लिए निर्णय लेना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। हालांकि माकपा नेता सीताराम येचुरी ने दावा किया था कि अगर त्रिशंकु विधानसभा के नतीजे सामने आते है तो पश्चिम बंगाल में सरकार बनाने के लिए टीएमसी एनडीए के साथ फिर से जुड़ सकती है। 

ओपिनियन पोल के अनुसार, ममता बनर्जी की अगुआई वाली टीएमसी को 136 से 146 सीटें मिल सकती हैं। जबकि बीजेपी को 130 से 140 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। राज्य में बहुमत का जादुई आंकड़ा 148 है। हालांकि, अभी भी वोटिंग के लिए पांच दिनों का वक्त बाकी है और एक महीने से अधिक समय तक आठ फेज में बंगाल चुनाव करवाए जाने हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, टीएमसी को 136-146 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन भी राज्य में 14-18 सीटें जीत सकता है। उधर, अन्य को एक से तीन सीटें तक दी गई हैं।  

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिसमें से किसी भी पार्टी को जीत के लिए कम से कम 148 सीटों की आवश्यकता होती है। ऐसे में एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा मिलता हुआ नहीं दिख रहा है। सर्वे एजेंसी और टीवी चैनल का दावा है कि उसने इस बार ओपिनियन पोल करने के लिए बंगाल की 149 सीटों पर 11 हजार 920 लोगों से बात की है। जबकि, यह सर्वे 12 से 21 मार्च के बीच में किया गया है। ऐसे में अब सबसे बड़ा सवाल है कि क्या येचुरी की बातें सच हो जाएंगी?

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad