Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1219 उम्मीदवारों ने 1985 नामांकन पत्र भरे

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए कुल 1219 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल...
छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1219 उम्मीदवारों ने 1985 नामांकन पत्र भरे

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए कुल 1219 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार को नामांकन पत्र जमा करने का अंतिम दिन था। दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1219 उम्मीदवारों ने 1985 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। दूसरे चरण के लिए सोमवार को कुल 1245 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग तथा सरगुजा संभाग के कुल 70 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार दो नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। 

नब्बे सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा। पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों तथा दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए मतदान होगा। पहले चरण की सीटों के लिए 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में तीन दिसंबर को मतों की गिनती होगी।

अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता तथा 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता शामिल हैं। दूसरे चरण के लिए 684 तृतीय लिंग के मतदाता भी हैं।

दूसरे चरण में कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, उनके मंत्रिमंडल के आठ सहयोगी और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत शामिल हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल, पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पुन्नूलाल मोहिले, अजय चंद्राकर, एक केंद्रीय मंत्री सहित तीन मौजूदा लोकसभा सांसद चुनाव मैदान में हैं।

दूसरे चरण में सबसे चर्चित सीट पाटन है, जहां से कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा भाजपा से उनके (भूपेश बघेल के) भतीजे और दुर्ग से लोकसभा सांसद विजय बघेल के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad