Advertisement

चिराग पासवान लोजपा (रामविलास) संसदीय दल के नेता चुने गए

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान को शुक्रवार को दिल्ली में उनके आवास पर हुई बैठक के...
चिराग पासवान लोजपा (रामविलास) संसदीय दल के नेता चुने गए

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान को शुक्रवार को दिल्ली में उनके आवास पर हुई बैठक के बाद एलजेपी (रामविलास) संसदीय दल का नेता चुना गया। बैठक में एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान के साथ पार्टी के सभी पांच सांसद वीणा देवी, अरुण भारती, शांभवी चौधरी और राजेश वर्मा मौजूद रहे।

बैठक के बाद, पासवान ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "यह एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में पीएम को चुनने की एक औपचारिकता है। हमने उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा। उनके नेतृत्व में, हमारे पास प्रचंड बहुमत के साथ लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए एनडीए के सभी सांसद जुटेंगे और ये औपचारिकता पूरी हो जाएगी यह उतना ही मजबूत होगा जितना इसने पिछले 10 वर्षों में कार्य किया है।"

चिराग पासवान ने अपनी पार्टी की मांगों की अफवाहों को खारिज कर दिया और कहा, "एलजेपी पूरी तरह से हमारे नेता नरेंद्र मोदी के प्रति समर्पित है। इसमें कोई संदेह नहीं है। परसों हुई एनडीए की बैठक में एलजेपी ने बिना किसी शर्त के पीएम मोदी के नेतृत्व को समर्थन दिया है। इसलिए, पार्टी की कोई मांग नहीं है। मैं एनडीए की ओर से कह सकता हूं कि उस दिन किसी भी पार्टी ने कोई मांग नहीं की थी। आज एनडीए शायद पीएम मोदी को समर्थन पत्र सौंपेगा।''

अग्निपथ योजना पर जदयू के रुख पर पासवान ने कहा, ''प्रधानमंत्री ने हमें यह आजादी दी है कि हम गठबंधन में किसी भी मुद्दे पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं...यह अच्छी बात है कि मेरे प्रधानमंत्री हमेशा सुझाव सुनने के लिए तैयार हैं। हमने पिछले 10 वर्षों में इसका अनुभव किया है। इसलिए, यदि किसी सहयोगी दल को लगता है कि हमें किसी योजना की समीक्षा करने की आवश्यकता है, तो मुझे लगता है कि गठबंधन के भीतर सहमति है कि ऐसा किया जाएगा। अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इस योजना के लागू होने से कितने युवाओं को फायदा हुआ। एक बार जब ये सारी जानकारी आधिकारिक तौर पर हमारे पास आ जाएगी तो ये सभी फैसले गठबंधन में लिए जाएंगे। अभी प्राथमिकता गठबंधन सरकार बनाने की है।

खगड़िया लोकसभा क्षेत्र से विजयी एलजेपी सांसद राजेश वर्मा ने भी कहा, "हमारे नेता से कोई विशेष मांग नहीं है। उन्होंने हमसे कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार शपथ लेते देखना चाहते हैं और वह बिना किसी शर्त के उनके साथ खड़े हैं।"

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग पर एलजेपी सांसद वीणा देवी ने कहा, ''सरकार से कोई विशेष मांग नहीं है। हम निश्चित रूप से बिहार की बेहतरी की कामना करते हैं, क्योंकि हम इस राज्य से हैं।''

वीणा देवी ने बिहार के वैशाली लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की। इससे पहले, मीडिया से बात करते हुए, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने पुष्टि की कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) एकजुट है और जल्द ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाएगा।

बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए, चिराग पासवान ने कहा, "बिहार के लोगों ने हमारी पार्टी में अपना विश्वास जगाया है और हमें उन सभी 5 सीटों पर जनादेश दिया है, जिन पर हमने चुनाव लड़ा था। हम अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का वादा करते हैं। पीएम मोदी ने एक पार्टी में अपना विश्वास दिखाया है।" सभी अकेले सांसद हैं और उन्होंने हमें 5 सीटें दीं और हमने उनमें से सभी 5 सीटें जीत लीं।''

उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन "एकजुट" है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल्द ही सरकार बनेगी। पासवान ने पुष्टि की कि 2029 के चुनाव में बीजेपी बिहार की सभी 40 सीटें जीतेगी।

बिहार में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 40 में से 29 सीटें जीत लीं. बीजेपी और जेडीयू ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि एलजेपी (रामविलास) ने उन सभी पांच सीटों पर जीत हासिल की, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था। राजद ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटें जीतीं। 

चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए, इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad