Advertisement

कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने चुनावी बांड को बताया 'वैध रिश्वतखोरी', भाजपा को लेकर किया यह बड़ा दावा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को चुनावी बांड को "वैध रिश्वतखोरी" बताया और दावा किया कि...
कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने चुनावी बांड को बताया 'वैध रिश्वतखोरी', भाजपा को लेकर किया यह बड़ा दावा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को चुनावी बांड को "वैध रिश्वतखोरी" बताया और दावा किया कि जैसे ही उनकी नई किश्त 4 अक्टूबर को खुलेगी, यह भाजपा के लिए "सुनहरी फसल" साबित होगी। गौरतलब है कि सरकार ने शुक्रवार को चुनावी बांड की 28वीं किश्त जारी करने को मंजूरी दे दी जो 4 अक्टूबर से 10 दिनों के लिए बिक्री के लिए खुलेगी। यह फैसला राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव से पहले आया है। इन राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा जल्द होने की संभावना है।

एक्स पर एक पोस्ट में, चिदंबरम ने कहा कि चुनावी बांड की 28वीं किश्त 4 अक्टूबर को खुलेगी और कहा, "यह भाजपा के लिए एक सुनहरी फसल होगी। पिछले रिकॉर्ड के अनुसार, 90 प्रतिशत तथाकथित गुमनाम चंदा बीजेपी को जाएगा।" पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "सांठगांठ वाले पूंजीपति दिल्ली में स्वामी और स्वामी को अपनी 'श्रद्धांजलि' लिखने के लिए अपनी चेकबुक खोलेंगे।" चिदंबरम ने कहा कि चुनावी बांड "वैध रिश्वतखोरी" है।

राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत चुनावी बांड को राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में पेश किया गया है। चुनावी बांड के पहले बैच की बिक्री मार्च 2018 में हुई थी। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चुनावी बांड जारी करने के लिए अधिकृत एकमात्र बैंक है। चुनावी बांड भारतीय नागरिकों या देश में निगमित या स्थापित संस्थाओं द्वारा खरीदे जा सकते हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad