Advertisement

कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा- 2014 के बाद उनकी प्रासंगिकता और बढ़ी

कांग्रेस ने सोमवार को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए...
कांग्रेस ने जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा- 2014 के बाद उनकी प्रासंगिकता और बढ़ी

कांग्रेस ने सोमवार को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जबरदस्त योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना नहीं की जा सकती और उनकी प्रासंगिकता 2014 के बाद ही बढ़ी है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी और एआईसीसी महासचिव प्रभारी संगठन के सी वेणुगोपाल सहित अन्य ने नई दिल्ली में नेहरू के स्मारक शांति वन में पुष्पांजलि अर्पित की।

एक ट्वीट में, पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने नेहरू की पंक्तियों को उद्धृत किया - "भारत माता कौन है? भारत के लोग इसकी विशाल भूमि में सबसे अधिक फैले हुए हैं। भारत माता यह करोड़ों और करोड़ों लोग हैं।"

गांधी ने कहा, "अपने दिल में पंडित नेहरू के इन लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के साथ, मैं 'हिंद के जवाहर' की 'भारत माता' की रक्षा के लिए चल रहा हूं।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की और ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री का एक उद्धरण पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कहा था, "हमें ऐसा मुक्त महान भारत बनाना है जहां उनके सभी बच्चे रह सकें।"

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने दावा किया कि संसद के सेंट्रल हॉल में नेहरू को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित समारोह में कोई केंद्रीय मंत्री या "भाजपा का उल्लेखनीय" मौजूद नहीं था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad