Advertisement

चुनाव आयोग से कांग्रेस- '100 प्रतिशत वीवीपैट की अनुमति न देना भारतीय मतदाताओं के लिए भयानक'

चुनावों के संचालन में प्रौद्योगिकी के उपयोग में अधिक जवाबदेही का आह्वान करते हुए, कांग्रेस ने बुधवार...
चुनाव आयोग से कांग्रेस- '100 प्रतिशत वीवीपैट की अनुमति न देना भारतीय मतदाताओं के लिए भयानक'

चुनावों के संचालन में प्रौद्योगिकी के उपयोग में अधिक जवाबदेही का आह्वान करते हुए, कांग्रेस ने बुधवार को भारतीय पार्टियों के साथ जुड़ने में चुनाव आयोग की "अनिच्छा" पर सवाल उठाया, जिसमें उनकी मांग थी कि निर्धारित वीवीपीएटीएस की संख्या को लगातार 100 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए। विपक्षी दल ने यह भी कहा कि 100 प्रतिशत वीवीपैट की अनुमति न देना भारतीय मतदाताओं पर "भयानक अन्याय" है।

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) पार्टियां वीवीपीएटीएस (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट) के अधिक उपयोग के मुद्दे पर जून 2023 से चुनाव आयोग से मिलने के लिए नियुक्ति का अनुरोध कर रही हैं। 

उन्होंने कहा, "100% वीवीपैट की अनुमति न देना भारतीय मतदाताओं के लिए एक भयानक बात है। 8 अप्रैल, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से वीवीपैट पर्ची मिलान वाले चुनाव बूथों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया था।"

रमेश ने कहा, "मामला एन. चंद्रबाबू नायडू बनाम भारत संघ का है? हां, वही चंद्रबाबू नायडू जो कभी हाई-टेक मुख्यमंत्री के रूप में जाने जाते थे। श्री नायडू तब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री थे।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारतीय पार्टियों की मांग है कि निर्धारित वीवीपैट की संख्या स्थिर नहीं रह सकती बल्कि इसे लगातार 100 प्रतिशत तक बढ़ाया जाना चाहिए। रमेश ने कहा, "इस मुद्दे पर भारतीय पक्षों के साथ जुड़ने में ईसीआई की अनिच्छा और भी अधिक सवाल उठाती है। क्या ईसीआई को उस तकनीक में अधिक जवाबदेही और पारदर्शिता के लिए प्रयास नहीं करना चाहिए जिसके लिए वह पूरे दिल से खड़ा है?" 

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "लेकिन निश्चित रूप से, श्री नायडू इस बीच एनडीए में शामिल होने वाले हैं। हो सकता है कि वह चुनाव आयोग को अपने पूर्व सहयोगियों को नियुक्ति देने के लिए मना सकें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad