Advertisement

मोदी के रामराज्य में दलितों, पिछड़ों को नौकरी नहीं मिल सकती: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर दलितों और अन्य पिछड़े वर्गों,...
मोदी के रामराज्य में दलितों, पिछड़ों को नौकरी नहीं मिल सकती: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर दलितों और अन्य पिछड़े वर्गों, जो "जनसंख्या का 90 प्रतिशत" हैं, के लिए पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं करने और अपने 'राम राज्य' में उनके साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया।

गांधी ने अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान कानपुर के घंटाघर चौराहे पर एक जनसभा में में कहा, ''यह कैसा राम राज्य है जहां...पिछड़े वर्ग, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक, जो कुल आबादी का लगभग 90 प्रतिशत हैं, उन्हें नौकरियां नहीं मिल सकतीं।'' 

गांधी ने कहा, "देश में 50 फीसदी आबादी पिछड़े वर्ग की है, 15 फीसदी दलित हैं, 8 फीसदी आदिवासी हैं और 15 फीसदी अल्पसंख्यक हैं। जितना चिल्लाना हो चिल्ला लो लेकिन इस देश में रोजगार नहीं मिल सकता। अगर आप पिछड़े, दलित, आदिवासी या गरीब सामान्य वर्ग से हैं तो आपको नौकरी नहीं मिल सकती। नरेंद्र मोदी नहीं चाहते कि आप लोगों को नौकरी मिले।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भारत में वर्ग और जाति का विभाजन ऐसा है कि दलितों और पिछड़ों का न तो मीडिया या बड़े उद्योगों में और न ही नौकरशाही में कोई प्रतिनिधित्व करने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में लोग भूख से मर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "आपने प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखा। कितने लोग पिछड़े वर्ग के थे, कितने दलित और आदिवासी थे। आदिवासी राष्ट्रपति (द्रौपदी मुर्मू) को भी आमंत्रित नहीं किया गया था। दलित पूर्व राष्ट्रपति (रामनाथ कोविंद) को भी अंदर नहीं जाने दिया गया।" 

गांधी ने अपनी पार्टी और सहयोगियों की जाति जनगणना की मांग पर जोर देते हुए कहा कि इस तरह के सर्वेक्षण से ही यह जानने में मदद मिल सकती है कि देश में पिछड़ों की भलाई क्या है और उनके पास कितना पैसा है।

उन्होंने कहा, ''हमने कहा है कि भारत की प्रगति के लिए सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम जाति-वार जनगणना है।'' गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि देश की पूरी संपत्ति दो-तीन फीसदी लोगों के हाथ में है. "अडानी, अंबानी, टाटा, बिड़ला... ये दो-तीन प्रतिशत लोग आप पर शासन कर रहे हैं। ये लोग नए भारत के महाराजा हैं।"

कांग्रेस नेता ने 2016 की नोटबंदी, जीएसटी और अग्निवीर योजना समेत कई फैसलों के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, "कभी आपके पेपर लीक हो जाते हैं, कभी आपको नौकरी से निकाल दिया जाता है, आप पर जीएसटी थोप दिया जाता है, नोटबंदी लागू कर दी जाती है, आपकी सरकारी भर्ती नहीं होती है। अग्निवीर योजना के माध्यम से आपके लिए सेना में शामिल होने का रास्ता भी उन्होंने (मोदी सरकार) बंद कर दिया है।" 

इससे पहले, सोहरामऊ और उन्नाव के बीच रहते हुए, गांधी ने अपनी बस से सड़क किनारे एक समूह में खड़े लोगों का हाथ हिलाया। उन्नाव शहर से शुक्लागंज जाते समय अकरमपुर के पास उनका काफिला कुछ देर के लिए रुका जहां उनकी मुलाकात कुछ कार्यकर्ताओं से हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad