Advertisement

दानिश अली का बिरला को पत्र, बिधूड़ी की टिप्पणी मामले में संसदीय प्रक्रियाओं के उल्लंघन का आरोप

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली ने शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप...
दानिश अली का बिरला को पत्र, बिधूड़ी की टिप्पणी मामले में संसदीय प्रक्रियाओं के उल्लंघन का आरोप

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली ने शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद रमेश बिधूड़ी की उनके खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी और तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा पर लगे ‘सवाल के बदले रिश्वत’ के आरोप के मामलों में अलग-अलग मापदंड अपनाए गए हैं जो संसदीय प्रक्रियाओं का उल्लंघन है।

उन्होंने यह दावा भी किया कि आचार समिति के प्रमुख विनोद कुमार सोनकर ने मोइत्रा के मामले में सार्वजनिक रूप से बयान देकर नियम 275 का उल्लंघन किया है। अली खुद आचार समिति के सदस्य हैं। लोकसभा सदस्य अली ने बिरला को विशेषाधिकार मामलों और नैतिक कदाचार से संबंधित मामलों में किसी अन्य सदस्य के खिलाफ शिकायतकर्ता सदस्य के साक्ष्य के संबंध में स्थापित संसदीय प्रक्रियाओं के कथित उल्लंघन को लेकर पत्र लिखा है।

अली ने पत्र में कहा, ‘‘पूरे सम्मान के साथ मैं आपका ध्यान विशेषाधिकार हनन और नैतिक कदाचार से संबंधित मामलों में संसदीय प्रक्रियाओं के घोर उल्लंघन की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। आप इस तथ्य से अवगत होंगे कि मैंने 22 सितंबर को विशेषाधिकार हनन का एक नोटिस दिया था, जिसमें सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा मेरे खिलाफ अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था।’’

उनका कहना है, ‘‘स्थापित प्रक्रिया के अनुसार शिकायतकर्ता सदस्य को सबसे पहले विशेषाधिकार समिति के समक्ष बुलाया जाता है और उसके बाद ही सदस्य/आरोपी व्यक्ति को साक्ष्य के लिए बुलाया जाता है। हालांकि, सभी निर्धारित मानदंडों का उल्लंघन करते हुए, जिस सदस्य पर मेरे खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने का आरोप है, उसे बुलाया गया प्रतीत होता है और यह इस तथ्य से साबित होता है कि मुझे अब तक समिति में अपना पक्ष रखने के लिए नहीं बुलाया गया है। दूसरी ओर ऐसा दिखाई देता कि आचार समिति ने (महुआ मोइत्रा के मामले में) उचित प्रक्रिया का पालन किया है।’’

अली ने यह भी कहा कि महुआ मोइत्रा से संबंधित मामले में भी मीडिया से यह जानना बहुत दुखद है कि समिति के अध्यक्ष ने खुले तौर पर मीडिया से बात करते हुए कहा है कि उन्हें तृणमूल की सांसद के खिलाफ कथित नैतिक कदाचार की शिकायत के संबंध में एक हलफनामा मिला है। उन्होंने दावा किया, ‘‘ मैं इसे किसी और के द्वारा नहीं, बल्कि आचार समिति के अध्यक्ष (विनोद कुमार सोनकर) द्वारा नियम 275 के उल्लंघन के रूप में देखता हूं।’’ मोइत्रा के खिलाफ शिकायत करने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे को आचार समिति ने मौखिक साक्ष्य के लिए 26 अक्टूबर को बुलाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad