Advertisement

दिल्ली जल संकट को लेकर आतिशी की भूख हड़ताल शुरू, जानें केजरीवाल ने जेल से क्या भेजा संदेश

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और अन्य आप नेताओं...
दिल्ली जल संकट को लेकर आतिशी की भूख हड़ताल शुरू, जानें केजरीवाल ने जेल से क्या भेजा संदेश

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और अन्य आप नेताओं की मौजूदगी में हरियाणा से अधिक पानी पाने के लिए शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली के भोगल में अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की।

सुनीता केजरीवाल ने मुख्यमंत्री का एक संदेश पढ़ा, जो वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद है, जिसमें उन्होंने आशा व्यक्त की कि आतिशी की 'तपस्या' सफल होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी के बीच पानी की कमी का सामना कर रहे लोगों की दुर्दशा टीवी पर देखकर उन्हें बहुत दुख हुआ है।

सुनीता द्वारा पढ़े गए केजरीवाल के पत्र में लिखा गया, "प्यासे को पानी उपलब्ध कराना हमारी संस्कृति है। दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से पानी मिलता है। हमें इतनी भीषण गर्मी में पड़ोसी राज्यों से समर्थन की उम्मीद थी। लेकिन, हरियाणा ने दिल्ली का पानी हिस्सा कम कर दिया।"

उन्होंने हरियाणा में सत्ता में मौजूद भाजपा का जिक्र करते हुए कहा, ''हालांकि दोनों राज्यों में अलग-अलग पार्टियों की सरकारें हैं, लेकिन यह पानी पर राजनीति का समय है।''

पत्नी सुनीता बोलीं, "केजरीवाल ने कहा कि 'जब मैं टीवी पर देखता हूं कि दिल्ली के लोग पानी की कमी से किस तरह परेशान हैं, तो मुझे दुख होता है। मुझे उम्मीद है कि आतिशी की तपस्या सफल होगी और दिल्ली के लोगों को राहत मिलेगी। मैं आतिशी को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान उनकी रक्षा करें।"

इस दौरान आतिशी ने कहा, "जल मंत्री के रूप में, मैंने सभी संभावनाओं की कोशिश की है लेकिन इस समस्या का कोई रास्ता नहीं मिलने के बाद, मैंने 'सत्याग्रह' करने का फैसला किया है। मैं यहां भोगल, जंगपुरा में अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठूंगी। मैं कुछ भी नहीं खाऊंगी और सिर्फ पानी पियूंगी। यह अनशन तब तक जारी रहेगा जब तक 28 लाख दिल्लीवासियों की प्यास नहीं बुझ जाती और उन्हें न्याय नहीं मिल जाता।''

आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, "हर धर्म में यह मान्यता है कि पानी देना पुण्य का काम है। लेकिन, भाजपा की क्रूरता के कारण आज दिल्ली के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। दिल्ली का पानी हरियाणा से आता है और हरियाणा को पंजाब से पानी मिलता है। पंजाब सरकार कहती है कि हम हरियाणा की पानी की आपूर्ति बंद नहीं करेंगे, लेकिन, हरियाणा में भाजपा सरकार ऐसा नहीं कर रही है।"

इससे पहले, आतिशी ने सुनीता केजरीवाल, आप सांसद संजय सिंह, दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज और अन्य नेताओं के साथ भोगल जाने से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

सुबह में, मंत्री ने कहा कि वह भोगल में अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करेंगी क्योंकि सभी प्रयासों के बावजूद, हरियाणा सरकार दिल्ली के पानी का पूरा हिस्सा जारी नहीं कर रही है।

उन्होंने एक्स पर कहा था, "मैं आज से 'पानी सत्याग्रह' शुरू करूंगी...मैं भोगल, जंगपुरा में 12 बजे से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू करूंगी, जब तक कि दिल्ली के लोगों को हरियाणा से पानी का उनका उचित हिस्सा नहीं मिल जाता।"

मंत्री ने दावा किया है कि पिछले दो सप्ताह से हरियाणा दिल्ली को अपने हिस्से 613 एमजीडी के मुकाबले 100 मिलियन गैलन प्रतिदिन कम पानी दे रहा है, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में 28 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप पानी की मांग बढ़ गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad