Advertisement

'देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र की राजनीति के विलेन हैं': शिवसेना यूबीटी के संजय राउत

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर तीखा हमला करते हुए, शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने...
'देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र की राजनीति के विलेन हैं': शिवसेना यूबीटी के संजय राउत

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर तीखा हमला करते हुए, शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने फडणवीस के उन्हें मंत्री पद से मुक्त करने के आग्रह को 'नौटंकी' करार दिया और उन्हें महाराष्ट्र में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के लिए दोषी ठहराया।

उन्होंने आगे दावा किया कि सही समय आने पर इंडिया गठबंधन केंद्र में सरकार भी बना सकता है।

देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के अनुरोध के बारे में बोलते हुए, राउत ने कहा, "यह सब नौटंकी है जो राजनीति में बहुत आम है। यहां तक कि प्रधानमंत्री मोदी भी नाटक करते हैं, कभी-कभी वह हंसते हैं और कभी-कभी दुखी होते हैं। फडणवीस उनके चेले हैं, वही कर रहे हैं।" 

महाराष्ट्र में बीजेपी की करारी हार के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा, "देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र की राजनीति के विलेन हैं और राज्य की जनता ने उनके नेतृत्व को नकार दिया है। वह राज्य में एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) और भारतीय जनता पार्टी के बुरे प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं।" 

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र हमेशा से स्वच्छ और कूटनीतिक राजनीति की वकालत करने वाला राज्य रहा है, लेकिन फडणवीस सस्ती रणनीति और धोखे की संस्कृति लेकर आए, जो उनकी हार का कारण बनी।"

उन्होंने आगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा, "मुझे इस बात का बड़ा अहसास है कि कुछ लोग योगी जी को किनारे करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने हमेशा बाबा जी का सम्मान किया है लेकिन यह उनकी पार्टी का मामला है।"

आरएसएस द्वारा भावी एनडीए सरकार को समर्थन देने की अटकलों पर, राउत ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि आरएसएस मोदी-शाह सरकार का समर्थन करेगा, क्योंकि वे अपने शासन के बाद से आरएसएस को दरकिनार कर रहे हैं।"

आरएसएस द्वारा विकल्प के रूप में नितिन गडकरी या राजनाथ सिंह की तलाश के सवाल पर, राउत ने दोहराया, "रुको और देखो! मैं यह नहीं कहूंगा कि तस्वीर अभी खत्म नहीं हुई है, इसके बजाय, मैं कहूंगा कि तस्वीर अभी शुरू हुई है और अभी बाकी है बहुत सारी चीज़ें होंगी जो घटित होंगी।"

विपक्ष के रूप में बैठने के सवाल पर राउत ने कहा, "इस बार जनता ने हमें मोदी जी को पीएम पद से हटाने और भारत गठबंधन की सरकार स्थापित करने का जनादेश दिया है। सही समय आने पर हम इस मामले में आवश्यक कार्रवाई करेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "मोदी जी की सरकार दोबारा स्थापित नहीं होगी और अगर किसी तरह हो भी गई तो ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएगी।" उन्होंने महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी गठबंधन की सीट-बंटवारे की व्यवस्था पर भी अपने विचार प्रस्तुत किए।

इंडिया गठबंधन और महा विकास अघाड़ी गठबंधन के बारे में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, राउत ने कहा, "क्या आपको नहीं लगता कि शिवसेना (यूबीटी) ने कांग्रेस के वोटों की वृद्धि में प्रमुख भूमिका निभाई है? सिर्फ कांग्रेस ही नहीं, बल्कि शरद पवार की एनसीपी भी (एसपी)।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस और राकांपा (सपा) के वोट शेयर में वृद्धि केवल शिव सेना (यूबीटी) और उद्धव ठाकरे के प्रयासों के कारण संभव हुई, क्या किसी को भी सीटें मिल पातीं अगर शिव सेना (यूबीटी) और उद्धव ठाकरे सक्रिय नहीं होते हमने राज्य भर में सक्रिय रूप से प्रचार किया है, खासकर बारामती, विदर्भ और रामटेक में। मैंने खुद बारामती में छह रैलियां की हैं।''

उन्होंने कहा, "आगामी विधानसभा चुनावों में सीट बंटवारे को लेकर महल विकास अघाड़ी में कोई विसंगति नहीं होगी और हम मिलकर मोदी को हराने के लिए मजबूती से काम करेंगे।"

बारामती को पवार परिवार का गढ़ माना जाता है। लोकसभा चुनाव 2024 में एनसीपी शरद पवार गुट की सुप्रिया सुले इस सीट से एनसीपी अजीत पवार गुट की सुनेत्रा पवार को हराकर 1,58,333 वोटों के अंतर से विजयी रहीं।

इससे पहले बुधवार को उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के शिवसेना नेता संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तारीफ की और राहुल गांधी के प्रधानमंत्री पद की संभावनाओं पर पार्टी के विचारों से अवगत कराया।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं के सवाल पर शिवसेना यूबीटी नेता ने कहा, "अगर राहुल गांधी नेतृत्व स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो हमें आपत्ति क्यों होगी? उन्होंने खुद को कई बार राष्ट्रीय नेता के रूप में साबित किया है।" वह लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं। हम सभी उन्हें चाहते हैं और उनसे प्यार करते हैं। गठबंधन में कोई आपत्ति या मतभेद नहीं है।"

महाराष्ट्र में, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को केवल 17 सीटें मिली हैं, जबकि भारत गठबंधन ने लोकसभा चुनाव 2024 में 30 सीटें हासिल की हैं।

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए, इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad