Advertisement

डॉक्टर रेप मर्डर केस: न्याय में 'देरी' को लेकर हरभजन ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

पूर्व क्रिकेटर और आप के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस और...
डॉक्टर रेप मर्डर केस: न्याय में 'देरी' को लेकर हरभजन ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

पूर्व क्रिकेटर और आप के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर कोलकाता की एक डॉक्टर के बलात्कार-हत्या मामले में "तेजी से और निर्णायक कार्रवाई" करने का आग्रह किया है।

सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कोलकाता बलात्कार और हत्या की पीड़िता को न्याय में देरी पर गहरी पीड़ा के साथ, जिस घटना ने हम सभी की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया था, मैंने पश्चिम बंगाल की माननीय मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी जी और माननीय बंगाल के राज्यपाल को एक हार्दिक निवेदन लिखा है। उनसे तेजी से और निर्णायक रूप से कार्य करने का आग्रह किया है।"

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और गरिमा से समझौता नहीं किया जा सकता है, इस जघन्य अपराध के अपराधियों को कानून की पूरी ताकत का सामना करना होगा और सजा अनुकरणीय होनी चाहिए।

उन्होंने पत्र में कहा, "तभी हम अपने सिस्टम में विश्वास बहाल करना शुरू कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसी त्रासदी दोबारा न हो और हम एक ऐसा समाज बनाएं जहां हर महिला सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करे। हमें खुद से पूछना चाहिए कि 'अभी नहीं तो कब? मुझे लगता है कि कार्रवाई के लिए समय आ गया है।" 

भारत के पूर्व क्रिकेटर ने पत्र की एक प्रति भी साझा की, जिसे उन्होंने एक्स पर "पश्चिम बंगाल सरकार, सीबीआई और भारत के नागरिकों को" संबोधित किया था।

उन्होंने कहा, "मैं पीड़ित के लिए न्याय की मांग करता हूं। मैं एक सुरक्षित समाज की मांग करता हूं। मैं सकारात्मक बदलाव की मांग करता हूं। और मैं न्याय की लड़ाई में डॉक्टरों के साथ खड़ा हूं।"

सिंह ने पत्र में लिखा, "मैं पश्चिम बंगाल सरकार और जांच एजेंसी, सीबीआई से यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल और निर्णायक कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं कि इस घृणित कृत्य के अपराधियों को शीघ्र न्याय के कटघरे में लाया जाए।"

सिंह ने लिखा, "केवल पश्चिम बंगाल सरकार ही क्यों? ऐसी घटनाएं देश के विभिन्न हिस्सों से रिपोर्ट की जाती हैं और समाचार पत्रों और टीवी कार्यक्रमों पर नियमित कॉलम बन जाती हैं।"

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल की राजधानी में सरकारी आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या की जांच अपने हाथ में ले ली है। सिंह ने कहा कि सरकारों को भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए व्यापक उपाय लागू करने चाहिए।

उन्होंने कहा, "इसमें अस्पतालों के भीतर सुरक्षा प्रोटोकॉल को मजबूत करना, हिंसा के पीड़ितों को पर्याप्त सहायता प्रदान करना और सभी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाना शामिल है।"

सिंह ने उन प्रदर्शनकारी डॉक्टरों का भी समर्थन किया जो सुरक्षित कामकाजी माहौल की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं।

उन्होंने कहा, "चिकित्सा समुदाय पहले से ही चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम कर रहा है। ऐसी घटनाओं के साथ, हम उनसे समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं जब उनकी अपनी सुरक्षा से इतना गंभीर समझौता किया जाता है?" 

सिंह ने बताया कि घटना के एक सप्ताह से अधिक समय के बाद, "हमें अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है जिसके कारण डॉक्टरों और चिकित्सा समुदाय को सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करना पड़ा है।"

उन्होंने कहा, "उनके विरोध को समझा जा सकता है और मैं न्याय के लिए उनकी लड़ाई में चिकित्सा समुदाय का पूरे दिल से समर्थन करता हूं।"

स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव 9 अगस्त को मेडिकल कॉलेज के सेमिनार कक्ष में मिला था। पुलिस ने इस सिलसिले में अगले दिन एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad