Advertisement

'बिहार में ईडी, सीबीआई पर रोक लगे' : जांच के लिए दी गई सहमति वापस लेने की मांग तेज

महागठबंधन के नेताओं की ओर से सीबीआई से सामान्य सहमति वापस लेने की मांग सोमवार को तेज हो गई है। जबकि...
'बिहार में ईडी, सीबीआई पर रोक लगे' : जांच के लिए दी गई सहमति वापस लेने की मांग तेज

महागठबंधन के नेताओं की ओर से सीबीआई से सामान्य सहमति वापस लेने की मांग सोमवार को तेज हो गई है। जबकि भाजपा ने दावा किया कि भ्रष्टाचार और भ्रष्ट कृत्यों की रक्षा के लिए मांग की जा रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो पहले भाजपा के सहयोगी थे, उनको अब केंद्रीय एजेंसियों के "दुरुपयोग" के बढ़ते आरोपों के मद्देनजर कदम उठाना चाहिए।

अनवर ने फोन पर पीटीआई से कहा, "नीतीश कुमार को कई अन्य राज्यों से सबक लेना चाहिए और इस तरह के कदम के लिए जाना चाहिए। जांच एजेंसियों का दुरुपयोग एक वास्तविकता है। हो सकता है कि वह पहले ऐसा निर्णय नहीं ले पाए क्योंकि वह भाजपा के साथ थे। लेकिन अब उन्हें कार्रवाई करनी चाहिए।''

सबसे बड़ा घटक राजद सबसे मुखर रहा है। इसके शीर्ष नेताओं जैसे लालू प्रसाद, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और उनके परिवार के कई करीबी सदस्यों और प्रमुख सहयोगियों को सीबीआई द्वारा दर्ज मामलों में नामित किया गया है।

पिछले हफ्ते जिस दिन राज्य में नई सरकार विश्वास मत मांग रही थी एजेंसी ने राजद नेताओं के स्वामित्व वाले कई परिसरों पर भी छापा मारा।

राजद के एक वरिष्ठ नेता और राज्य विधानसभा के दो बार के अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने कहा,"बिहार में ईडी और सीबीआई के अधिकारियों को राज्य सरकार से उचित अनुमति प्राप्त किए बिना प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। इन एजेंसियों ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है।"

इस कोलाहल की, अनुमानतः, भाजपा द्वारा आलोचना की गई, जिसने आरोप लगाया कि "भ्रष्ट" राजद को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा, 'बिहार में सीबीआई से आम सहमति वापस लेने की मांग गलत इरादे से की जा रही है।

उन्होंने कहा, "अगर राज्य सरकार ऐसा कोई निर्णय लेती है, तो यह केवल भ्रष्टाचार के कृत्यों और महागठबंधन में भ्रष्ट नेताओं की रक्षा करने के लिए होगी। अगर वे ईमानदार हैं, तो वे सीबीआई से इतना डरते क्यों हैं?"

हालांकि, भाकपा के राष्ट्रीय सचिव अतुल अंजान ने इस विवाद का उपहास उड़ाया।

उन्होंने कहा, "बिहार सहित सभी राज्यों को इस तरह की सामान्य सहमति वापस लेनी चाहिए क्योंकि भाजपा राजनीतिक प्रतिशोध के उद्देश्य से एजेंसियों का उपयोग कर रही है और सहकारी संघवाद की अवधारणा को हवा में उड़ा दिया है। इसलिए, इन एजेंसियों को केवल उन मामलों की जांच करने की अनुमति दी जानी चाहिए जिनमें संबंधित राज्य सरकारों ने सहमति दे दी है।"

भाकपा नेता जिनकी पार्टी बाहर से सरकार का समर्थन करती है ने कहा, "कई राज्यों ने इस तरह की सहमति वापस ले ली है और कोई कारण नहीं है कि नीतीश कुमार को इसका पालन करना चाहिए।"

एक अन्य सहयोगी, भाकपा (माले), राज्य में सबसे बड़ी उपस्थिति वाले वाम दल ने इस भावना से सहमति व्यक्त की।

भाकपा (माले) के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा, "सीबीआई और एनआईए जैसी एजेंसियां वास्तव में उत्पीड़न का हथियार बन गई हैं। इनका मनमाने ढंग से इस्तेमाल किया जा रहा है जो अस्वीकार्य है। महागठबंधन को आम सहमति बनानी चाहिए ताकि सरकार उचित कार्रवाई कर सके।"

हालांकि, जद (यू) संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, जो मुख्यमंत्री के एक प्रमुख राजनीतिक सहयोगी हैं, ने मांग को अस्वीकार कर दिया और कहा कि यह स्वयं एजेंसी नहीं है, बल्कि शासन ने माहौल को दूषित किया है।

कुशवाहा ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि राज्यों को इस तरह के कदम का सहारा लेना चाहिए। दोष देने वाली एजेंसी नहीं है। हमें केंद्र में एक ऐसी सरकार बनाने की दिशा में काम करने की जरूरत है जो विश्वास और विश्वसनीयता का माहौल बनाए।"

पूर्व लोजपा अध्यक्ष, चिराग पासवान ने कहा, "यह राज्य सरकार के लिए एक आह्वान करने के लिए है। अगर उसे लगता है कि केंद्रीय एजेंसियां निष्पक्ष नहीं रही हैं, तो राज्य सरकार को इस तरह की कार्रवाई करने के लिए संघीय ढांचे के तहत शक्ति प्राप्त है।"

"मुझे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पराक्रम (वीरता) की याद आती है, जब उन्होंने सीबीआई टीम को शारीरिक रूप से रोकने के लिए विरोध प्रदर्शन किया था, जिसमें उनके एक भरोसेमंद अधिकारी को पूछताछ करने की कोशिश की गई थी। हालांकि, मैं राजनीतिक खिलाड़ियों द्वारा सामना की जा रही समस्याओं के बारे में कम परेशान हूं। मैं लोगों की समस्याओं पर ध्यान दे रहा हूं।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad