Advertisement

दिल्ली में वोटिंग बढ़ाने पर चुनाव आयोग का फोकस, तैयार हुए कई एक्शन प्लान

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने गुरुवार को कहा कि 25 मई को मतदान कराने के लिए एक लाख...
दिल्ली में वोटिंग बढ़ाने पर चुनाव आयोग का फोकस, तैयार हुए कई एक्शन प्लान

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने गुरुवार को कहा कि 25 मई को मतदान कराने के लिए एक लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया जाएगा जबकि लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने दिल्ली में 70 पिंक मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में इस प्रकार का एक मतदान केंद्र होगा जो पूरी तरह से महिला मतदान कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाएगा।

कृष्णमूर्ति ने बताया कि इसके अतिरिक्त 70 मॉडल मतदान केंद्रों पर उन्नत सुविधाएं होंगी तथा पहली बार प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केंद्र ऐसा होगा जिसमें पूरी तरह से दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) का स्टाफ होगा। उन्होंने कहा, ‘हमने चुनाव प्रबंधन के सभी पहलुओं की सावधानीपूर्वक योजना बनाई और क्रियान्वित की है।’

कृष्णमूर्ति ने इस बात पर जोर दिया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों और भीषण गर्मी होने के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के अपेक्षित उच्च तापमान से निपटने के लिए व्यापक सुविधाएं की गई हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारी तैयारी पूरी है। मतदाताओं की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर छायादार क्षेत्र बनाए जाएंगे जिसमें कूलर और पंखे लगे होंगे।’

कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘हमने हर मतदान केंद्र पर पीने का पानी, शौचालय, ‘रैंप’ और व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित की है।’ उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सभी मतदान स्थलों पर ‘पैरामेडिकल स्टाफ’ तैनात किया जाएगा।

मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने मतदान के बाद घर तक मुफ्त यात्रा की पेशकश करने के लिए मोटरसाइकिल टैक्सी ‘रैपिडो’ के साथ साझेदारी की है। बयान में कहा गया कि मतदाताओं को ‘जोमैटो’ और ‘स्विगी’ से ऑनलाइन खाना मंगवाने के लिए खाना डिलीवरी करने वाले सोशल मीडिया मंच से विशेष कूपन भी मिलेंगे और विभिन्न रेस्तरां मतदान की स्याही दिखाने पर छूट प्रदान करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad