Advertisement

बिहार के पूर्व सीएम जीतन मांझी 'गया' सीट से होंगे एनडीए के उम्मीदवार

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार होंगे, उनकी पार्टी...
बिहार के पूर्व सीएम जीतन मांझी 'गया' सीट से होंगे एनडीए के उम्मीदवार

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार होंगे, उनकी पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने घोषणा की है।

गया में पार्टी के केंद्रीय कार्यालय द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, मांझी की उम्मीदवारी को उनके बेटे और राज्य मंत्री संतोष सुमन ने मंजूरी दी, जो उनके पिता द्वारा स्थापित पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

विशेष रूप से, एनडीए ने इस सप्ताह की शुरुआत में बिहार में अपने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा की थी, जहां भाजपा को 17 सीटों का बड़ा हिस्सा मिला है, उसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें दी गई हैं, जबकि मांझी की पार्टी को गया और काराकाट पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा को सौंपी गई है।

मांझी इमामगंज से विधायक हैं जो गया जिले में है लेकिन औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। 80 वर्ष से कुछ ही महीने पहले, अनुभवी नेता सीधे चुनाव लड़ने में अनिच्छा दिखा रहे थे और इच्छा व्यक्त कर रहे थे कि उन्हें राज्यसभा या गवर्नर पद के लिए विचार किया जाए।

उनकी उम्मीदवारी की घोषणा उस दिन की गई जब विपक्षी राजद ने गया सहित सभी चार सीटों के लिए टिकट दिए, जहां पहले चरण में मतदान होना है। बोधगया के 49 वर्षीय मौजूदा विधायक और गया के दिवंगत सांसद राजेश कुमार के बेटे पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत को राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने लोकसभा सीट के लिए पार्टी का टिकट दिया है।

जबकि यह सर्वजीत का पहला संसदीय चुनाव होगा, मांझी 2014 से गया से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जब वह जद (यू) के उम्मीदवार थे, लेकिन तीसरे स्थान पर रहे थे। 2019 में, उन्होंने अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा, लेकिन जेडीयू उम्मीदवार से 1.5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हार गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad