Advertisement

एयर इंडिया सॉफ्टवेयर शटडाउन का अब तक असर, आज 137 फ्लाइट्स लेट

एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह 5 घंटे तक आई दिक्कत का असर अब तक बना हुआ है। सरकारी एयरलाइन...
एयर इंडिया सॉफ्टवेयर शटडाउन का अब तक असर, आज 137 फ्लाइट्स लेट

एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह 5 घंटे तक आई दिक्कत का असर अब तक बना हुआ है। सरकारी एयरलाइन कंपनी ने कहा है कि आज भी 137 फ्लाइट्स लेट हो जाएंगी। रविवार को 137 फ्लाइट्स की औसत देरी 197 मिनट की होगी। एक दिन पहले भी एयर इंडिया के हजारों यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

दुनियाभर में मौजूद एयर इंडिया के यात्री शनिवार सुबह (भारतीय समय के अनुसार) उस समय परेशान हो गए, जब उन्हें पता चला कि कंपनी के पैसेंजर सर्विस सिस्टम (पीएसएस) सॉफ्टवेयर ने काम करना बंद कर दिया है और इसलिए उनकी फ्लाइट अभी उड़ नहीं पाएगी। चेक-इन, बैगेज और रिजर्वेशन सर्विस संभालने वाला सॉफ्टवेयर सुबह 3:30 से 8:45 तक डाउन रहा। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को सॉफ्टवेयर शटडाउन की वजह से 149 फ्लाइट्स लेट हो गईं। औसत देरी 197 मिनट की थी।

SITA सर्वर था डाउन

एयरलाइन के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एयरलाइन का 'SITA सर्वर डाउन' है। SITA एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। SITA सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को अराइवल, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की टेक्नॉलजी मुहैया कराती है। इसके जवाब में ‘SITA’ ने कहा कि सर्वर रखरखाव के दौरान एक जटिल समस्या हो गई, जिसके कारण संचालन में रुकावट आई। 

पिछले साल भी आई थी दिक्कत

इससे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad