Advertisement

बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच महाराष्ट्र भाजपा नेता ने की उद्धव ठाकरे की आलोचना, पूर्व मुख्यमंत्री ने "भगवा" विचारधारा को त्याग दिया

महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे पर तीखा हमला करते...
बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच महाराष्ट्र भाजपा नेता ने की  उद्धव ठाकरे की आलोचना, पूर्व मुख्यमंत्री ने

महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे पर तीखा हमला करते हुए दावा किया है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने "भगवा" विचारधारा को त्याग दिया है और छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत से खुद को दूर कर लिया है।

बावनकुले की यह टिप्पणी शनिवार को ठाणे में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित ठाकरे के भाषण के बाद आई है, जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर दिल्ली के सामने झुकने का आरोप लगाया और आगामी विधानसभा चुनावों को महाराष्ट्र से "नफरत" करने वालों के खिलाफ लड़ाई बताया।

अपने संबोधन के दौरान ठाकरे ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को अपना 'वाघ-नख' (बाघ-पंजा) कहा, जो ऐतिहासिक युद्धों में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियार का प्रतीकात्मक संदर्भ है। पूर्व सीएम ने विवाद से भी परहेज नहीं किया, इससे पहले भाजपा नेता अमित शाह को "अहमद शाह अब्दाली" करार दिया था, जब शाह ने ठाकरे पर "औरंगजेब फैन क्लब" का नेतृत्व करने का आरोप लगाया था।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, बावनकुले ने ठाकरे का मजाक उड़ाते हुए कहा, "औरंगजेब फैन क्लब के नेता उद्धव ठाकरे ठाणे गए और भाजपा को 'राम मुक्त' बनाने के बारे में बहुत शोर मचाया, लेकिन यह आपके लिए इस जीवन में भी संभव नहीं होगा।"

उन्होंने ठाकरे की रैलियों में हरे झंडे की मौजूदगी के लिए भी उनकी आलोचना की और ठाकरे के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन को उजागर किया, जहां मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी को वोट देने के बाद वक्फ बोर्ड के लिए उनके समर्थन की कमी पर सवाल उठाया।

बावनकुले ने ठाकरे पर शिवाजी महाराज की विरासत की उपेक्षा करने और इसके बजाय "औरंगजेब के उत्तराधिकारियों की पालकी" उठाने का आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी दी कि ठाकरे का राजनीतिक पतन शुरू हो गया है, उन्होंने कहा, "व्यक्तिगत लाभ के लिए, आप पूज्य (आदरणीय) बालासाहेब (ठाकरी) को भूल गए; जनता आपको माफ नहीं करेगी।"

भाजपा नेता की ओर से यह हमला महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के गठबंधन सहयोगियों द्वारा सत्तारूढ़ गठबंधन पर ठाणे में उद्धव ठाकरे के काफिले पर मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए हमले को रोकने में विफल रहने के लिए निशाना साधने के एक दिन बाद आया है।

ठाणे में गडकरी रंगायतन सभागार में शनिवार को एक कार्यक्रम के लिए ठाकरे पहुंचे, जब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के मुट्ठी भर कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और उनके काफिले पर टमाटर और गोबर फेंका। पुलिस ने कुछ मनसे कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया।

इससे पहले, शुक्रवार को शिवसेना (यूबीटी) के कुछ सदस्यों ने बीड में मनसे प्रमुख राज ठाकरे के काफिले पर सुपारी फेंकी थी। इन घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने रविवार को कहा, "अब्दाली को यह देखकर मजा आता है कि मराठी लोग आपस में लड़ रहे हैं।" राउत ने दावा किया कि अब्दाली ने कुछ लोगों को विभाजन पैदा करने के लिए "अनुबंधित" किया है, हालांकि उन्होंने किसी का नाम लेने से परहेज किया।

राज ठाकरे के काफिले पर हमले के बारे में राउत ने अपनी पार्टी को इस घटना से अलग करते हुए इसे मराठा आरक्षण की वकालत करने वाले व्यक्तियों का कृत्य बताया। उन्होंने हमलावरों (जिन्होंने उद्धव ठाकरे के काफिले को निशाना बनाया) को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें मौजूदा राजनीतिक संघर्ष के बीच अपने परिवारों के बारे में सोचना चाहिए।

इस बीच, एनसीपी (एसपी) नेता और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले ने भी उद्धव ठाकरे के काफिले पर हमले की निंदा की और इसे "दुर्भाग्यपूर्ण" बताया तथा शिवसेना (यूबीटी) नेता की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की। सुले ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने इसे पुलिस खुफिया तंत्र की विफलता माना और घटना की गहन जांच की मांग की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad