Advertisement

जब तक छुआछूत और सामाजिक न्याय का अभाव रहेगा, तब तक आरक्षण खत्म नहीं किया जा सकता: खड़गे

विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान को "असत्य" करार देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने...
जब तक छुआछूत और सामाजिक न्याय का अभाव रहेगा, तब तक आरक्षण खत्म नहीं किया जा सकता: खड़गे

विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान को "असत्य" करार देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि जब तक देश में समाज के विभिन्न वर्गों के लिए छुआछूत और सामाजिक न्याय का अभाव रहेगा, तब तक आरक्षण जारी रहेगा। खड़गे ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने के नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के संकल्प के बारे में सीधा जवाब देने से परहेज किया और कहा कि उनका एजेंडा "राज्य का दर्जा" बहाल करना है।

खड़गे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "जब तक हिंदू धर्म में जातिवाद रहेगा, तब तक आरक्षण खत्म नहीं किया जा सकता। जब तक छुआछूत और सामाजिक न्याय का अभाव रहेगा, तब तक आरक्षण जारी रहेगा। यह मेरे मरने तक जारी रहेगा। मैं अपने बच्चों से कहूंगा कि इसके लिए लड़ें।" आरक्षण पर गांधी की टिप्पणी के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए खड़गे ने स्पष्ट किया, "उन्होंने ऐसा नहीं कहा है। वह ऐसा कहेंगे भी नहीं। हम उन्हें (ऐसा कुछ भी) कहने की अनुमति भी नहीं देंगे।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी पार्टी आरक्षण का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने कहा, "यह खत्म नहीं होगा। हम इसके लिए लड़ेंगे।" अमेरिका में मौजूद गांधी ने जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के छात्रों से कहा कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब "भारत एक निष्पक्ष जगह होगी" लेकिन उन्होंने कहा कि अभी ऐसा नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी पार्टी अनुच्छेद 370 को वापस लाने के नेशनल कॉन्फ्रेंस के संकल्प का समर्थन करेगी, तो खड़गे ने कहा, "आप हमारा एजेंडा (अनुच्छेद 370 पर) जानते हैं। आपको हमारी कार्यसमिति के प्रस्तावों को देखना चाहिए। हमने जो कहा है, हम उसी के अनुसार चलेंगे। हमारा एक लक्ष्य राज्य का दर्जा बहाल करना है। बाकी चीजें बाद में।"

खड़गे ने हाल ही में जारी अपने घोषणापत्र में आठ सूत्री वादों का भी खुलासा किया और दोहराया, "हमारा पहला एजेंडा राज्य का दर्जा बहाल करना है। इसे सुनिश्चित करने के बाद, अन्य मामले बाद में आ सकते हैं।" चुनावों के बारे में खड़गे ने आशा व्यक्त करते हुए कहा, "पहले चरण का चुनाव अच्छा रहा। हमें उम्मीद है कि एनसी और कांग्रेस को अधिकतम सीटें मिलेंगी। आगामी चरणों में भी एनसी और कांग्रेस गठबंधन अच्छी सीटें हासिल करेगा और सभी वर्गों के लिए काम करने वाली सरकार बनाएगा। हमें इस चुनाव में बहुमत मिलने की उम्मीद है।"

एक अन्य सवाल के जवाब में कि क्या कांग्रेस द्वारा नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को अधिकतम सीटें देना आत्मसमर्पण था, खड़गे ने कहा, "नहीं, यह कांग्रेस के लिए न तो आत्मसमर्पण था और न ही मजबूरी। यह गठबंधन राष्ट्रव्यापी है। इसे संसद में भी देखा जा सकता है।" कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि गठबंधन भाजपा को राजनीति से उखाड़ फेंकने और हटाने, साथ मिलकर काम करने और आरएसएस को उसके प्रभाव से दूर रखने और राज्य की सुरक्षा के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा, "हम इस मिशन पर काम कर रहे हैं।"

भाजपा के इस आरोप के बारे में एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए कि गठबंधन पाकिस्तानी एजेंडे पर चल रहा है, क्योंकि एनसी का दावा है कि कांग्रेस के साथ सत्ता में आने पर वह अनुच्छेद 370 को लागू करेगी, खड़गे ने इन आरोपों को झूठा और ध्यान भटकाने वाली रणनीति बताया। उन्होंने कहा, "मोदी जी और अमित शाह कांग्रेस के पाकिस्तानी एजेंडे के बारे में जो कह रहे हैं, वह झूठ है। हम बिरयानी खाने नहीं गए। हमने उन्हें गले नहीं लगाया। उन्होंने उन्हें गले लगाया और अब हमें दोषी ठहरा रहे हैं।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभक्ति की बात करते हैं, लेकिन यहां उपयुक्त मुहावरा है 'प्यार हमसे और शादी पाकिस्तान से'। उन्होंने कहा, "भाजपा ने यहां लेफ्टिनेंट गवर्नर के साथ दस साल तक शासन किया है, लेकिन उन्होंने अपने वादे पूरे नहीं किए। वे अपने अधूरे वादों से ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान का मुद्दा उठाते रहते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कि वे जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करेंगे, खड़गे ने कहा, "आपने (पीएम) ऐसा क्यों नहीं किया? वे केवल चुनावों के दौरान ही इसके बारे में क्यों बात करते हैं? यह उनके हाथ में था। उनके पास सत्ता थी, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।" यह पूछे जाने पर कि क्या गांधी जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार के दौरान स्थानीय लोगों को बाहरी लोगों के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं, कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप को झूठा करार दिया।

उन्होंने कहा, "यह झूठ है। वह स्थानीय और गैर-स्थानीय नहीं कहते। लेकिन यहां कौन ठेके ले रहा है? क्या बाहर के लोग ठेके ले रहे हैं? रेत, खनन और शराब के ठेके कौन लेता है? जिन्हें झूठ बोलने की आदत है, वे हमेशा झूठ ही फैलाएंगे।" गांधी के 'भारत जोड़ो' के नारे का जिक्र करते हुए खड़गे ने कहा, "उनका नारा सबको साथ लेकर चलने का है। वे ही नफरत की दुकान चलाते हैं। आरएसएस और भाजपा के लोग हमेशा झूठ फैलाते हैं।"

खड़गे ने आरक्षण वापस लेने को लेकर गांधी और अब्दुल्ला परिवार पर बार-बार निशाना साधने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, "ये ऐसी चीजें हैं जो जमीन पर मौजूद नहीं हैं। भाजपा ऐसी धमकियां देती है और जनता को डराती है। वे कहते हैं कि तीन परिवारों ने जम्मू-कश्मीर को बर्बाद कर दिया। आप दोनों ने पिछले दस सालों में भारत को बर्बाद कर दिया है।"

कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के मुद्दे पर खड़गे ने कहा, "हम विस्थापित समुदाय के लिए मनमोहन सिंह जी के पुनर्वास कार्यक्रम को लागू करेंगे। हमने अपने घोषणापत्र में इसका वादा किया है और हम इसे पूरा करेंगे।" भाजपा की इस आलोचना पर कि राहुल गांधी को चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में होना चाहिए, वे अमेरिका की सैर पर हैं, खड़गे ने इस दावे को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, "यह पहली बार नहीं है जब वे राहुल जी के बारे में ऐसा कह रहे हैं। प्रधानमंत्री कहां जा रहे हैं? प्रधानमंत्री में मणिपुर जाने की हिम्मत नहीं है, जहां बलात्कार हो रहे हैं और घर नष्ट हो रहे हैं। मणिपुर अमेरिका से ज्यादा हमारे करीब है। कृपया प्रधानमंत्री को यह बताएं और फिर राष्ट्रवाद की बात करें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad