Advertisement

BJP को सरकार बनाने का मौका देकर वजु भाई ने संविधान का एनकाउंटर किया: सुरजेवाला

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला के बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देने के बाद कांग्रेस लगातार केंद्र...
BJP को सरकार बनाने का मौका देकर वजु भाई ने संविधान का एनकाउंटर किया: सुरजेवाला

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला के बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देने के बाद कांग्रेस लगातार केंद्र की बीजेपी सरकार को घेरने में लगी हुई है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आज एक फिर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी कर्नाटक में लोकतंत्र को तबाह कर रही है।

रणदीप सुरजेवाला प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि येदियुरप्पा एक दिन के सीएम रहने वाले हैं, जिसमें से आधा दिन निकल गया है। उनके पास बहुमत साबित करने के लिए संख्याबल नहीं है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कर्नाटक के राज्‍यपाल ने लोकतंत्र की हत्‍या की और मोदी जी के वजूद को संविधान के ऊपर तरजीह दी। 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राज्यपाल द्वारा संविधान का एनकाउंटर किए जाने के विरोध में कल पूरे देश में 'प्रजातंत्र बचाओ दिवस' मनाया जाएगा। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा,'येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री साबित होंगे। 

येदियुरप्पा भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं

उन्होंने आरोप लगाया कि 'एक दिन के मुख्यमंत्री' येदियुरप्पा भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'वजुभाई ने लोकतंत्र के वजूद की दिनदहाड़े हत्या कर डाली। पहले नरेंद्र मोदी के लिए उन्होंने विधानसभा की सीट का त्याग किया था और कल संविधान और लोकतंत्र का त्याग कर दिया।

कांग्रेस की मोदी, शाह और येदियुरप्पा को चुनौती 

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि राज्यपाल ने पहले सरकार बनाने का आमंत्रण दिया तो संविधान का एनकाउंटर शुरू किया था और आज एक अल्पमत वाली पार्टी के नेता को शपथ दिलाकर एनकाउंटर पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि हम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और येदियुरप्पा को चुनौती देते हैं कि आप कल ही विधानसभा में बहुमत साबित करिए।

शुक्रवार को कांग्रेस मनाएगी 'प्रजातंत्र बचाओ दिवस' 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने फैसला किया है कि कल पार्टी 'प्रजातंत्र बचाओ दिवस' मनाएगी। सभी जिला मुख्यालयों और राज्य मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। जनता को बताया जाएगा कि कर्नाटक में किस तरह से सत्ता के लालच में 'लोकतंत्र की हत्या' की गई है।'

बिहार, गोवा और मणिपुर की सरकारों को इस्तीफा दे देना चाहिए

सुरजेवाला ने कहा कि इस देश में एक संविधान और एक ही कानून होगा। अगर सबसे बड़ी पार्टी का तर्क भाजपा के लोग दे रहे हैं तो सबसे पहले बिहार, गोवा और मणिपुर की सरकारों को इस्तीफा दे देना चाहिए।  

आज जैसे ही येदियुरप्पा ने शपथ ली, राज्यपाल की दूसरी कुर्बानी भी पूरी हो गई

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार बनने पर विरोध जताते हुए कहा है कि वजुभाई वाला ने नरेंद्र मोदी के लिए अपनी सुरक्षित एमएलए सीट कुर्बान की थी और आज के दिन उन्होंने संविधान और लोकतंत्र को पीएम मोदी के लिए कुर्बान कर दिया। आज जैसे ही येदियुरप्पा ने शपथ ली, उनकी दूसरी कुर्बानी पूरी हो गई।

इससे पहले भी कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के बीजेपी को सरकार बनाने का मौका देने के बाद कांग्रेस ने इसे अनुचित कदम बताया है। येदियुरप्पा की ताजपोशी के बाद कांग्रेसी नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि उन्हें पता चला है कि गवर्नर ने बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दिया है।

मोदी और शाह के हस्तक्षेप से राज्यपाल ने किया संविधान का एनकाउंटर

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के हस्तक्षेप से राज्यपाल ने संविधान का एनकाउंटर किया है, कानून की धज्जियां उड़ा दी गई हैं. राज्यपाल ने कर्नाटक में बीजेपी की ऐसी सरकार बनाने के लिए निमंत्रण दिया है जिसके पास न बहुमत है, न जनमत है।

BJP को सरकार गठन का न्यौता मिलने के बाद कांग्रेस ने लगाया आरोप

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा को सरकार गठन का न्यौता मिलने के बाद कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने संविधान की बजाय 'भाजपा में अपने मालिकों' की सेवा चुनी और 'भाजपा की कठपुतली'  के तौर पर काम किया।

वजुभाई वाला ने राज भवन की गरिमा धूमिल की: सुरजेवाला

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'वजुभाई वाला ने राज भवन की गरिमा धूमिल की, संविधान और नियमों की अवहेलना की तथा भाजपा की कठपुतली के तौर पर काम किया।' उन्होंने कहा, 'राज्यपाल ने संविधान की बजाय 'भाजपा में अपने मालिकों' (मास्टर्स इन बीजेपी) की सेवा चुनी।'

सुरजेवाला ने कहा, 'कर्नाटक भाजपा ने (न्यौते के बारे में) पहले से सूचना दे दी। जब आदेश भाजपा मुख्यालय से आते हों तो फिर राज्यपाल पद की गरिमा का क्या होगा। दरअसल, राज्यपाल ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता देने के साथ ही विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है।

येदियुरप्पा को बहुमत जुगाड़ने के लिए 15 दिनों का समय दिया: चिदंबरम

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा, 'राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत जुगाड़ने के लिए 15 दिनों का समय दिया है। 15 दिन का समय 104 को 111 में बदलने के लिए दिया गया है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा था कि अगर राज्यपाल इस गठबंधन को न्योता नहीं देते हैं तो फिर राष्ट्रपति या न्यायालय के पास जाने का विकल्प खुला हुआ है।

येदियुरप्पा ने आज ली मुख्यमंत्री पद की शपथ 

गौरतलब है कि बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार की सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने सुबह नौ बजे राजभवन में कड़ी सुरक्षा और व्यवस्था के बीच येदियुरप्पा को शपथ दिलाई।

येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार सुप्रीम कोर्ट का इनकार

येदियुरप्पा ने तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है। येदियुरप्पा (75) ने बीजेपी के केंद्रीय और राज्य के नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों के बीच कन्नड़ भाषा में शपथ ली। इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली हैं। फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad