Advertisement

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार समाप्त, पीएम मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार मैदान में; बीजेपी और विपक्ष ने इन मुद्दों पर दिया जोर

सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 57 सीटों पर एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें और...
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए प्रचार समाप्त,  पीएम मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार मैदान में; बीजेपी और विपक्ष ने इन मुद्दों पर दिया जोर

सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की 57 सीटों पर एक जून को होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान गुरुवार शाम समाप्त हो गया। चंडीगढ़ के अलावा पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन सीटों पर मतदान होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीटों पर मतदान पहले ही समाप्त हो चुका है। पहले छह चरणों में क्रमश: 66.14 प्रतिशत, 66.71, 65.68, 69.16, 62.2 और 63.36 प्रतिशत मतदान हुआ था। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

चुनाव प्रचार के दौरान मोदी के नेतृत्व में भाजपा नेताओं ने कांग्रेस और भारत गठबंधन पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी और लूट, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति में लिप्त होने का आरोप लगाया। विपक्षी दल दावा कर रहे हैं कि भाजपा किसान विरोधी, युवा विरोधी है और चुनाव जीतने पर संविधान को बदल देगी और खत्म कर देगी।

ओडिशा में एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी दावा किया कि भाजपा नेता मोदी को भगवान विष्णु के "ग्यारहवें अवतार" के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन देश के लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे। गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान "घृणास्पद भाषण" देकर सार्वजनिक चर्चा की गरिमा और प्रधानमंत्री पद की गरिमा को कम करने का आरोप लगाया।

पंजाब के मतदाताओं से अपील करते हुए सिंह ने कहा कि केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुखी प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी। उन्होंने सशस्त्र बलों पर "गलत तरीके से बनाई गई" अग्निपथ योजना थोपने के लिए भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा।

गुरुवार शाम को मोदी कन्याकुमारी के लिए रवाना हुए, जहां वे 1 जून तक स्वामी विवेकानंद से जुड़े स्थल पर ध्यान करेंगे। चुनाव आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद से मोदी ने रैलियों और रोड शो सहित 206 जनसंपर्क कार्यक्रम किए हैं।

पंजाब में, जहां सत्तारूढ़ आप और उसकी इंडिया ब्लॉक पार्टनर कांग्रेस बहुकोणीय मुकाबले में अलग-अलग लड़ रही हैं, जोरदार प्रचार अभियान में मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण से लेकर भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों तक के वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने भाग लिया।

कांग्रेस के लिए, खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने अभियान का नेतृत्व किया। आबकारी नीति मामले में अंतरिम जमानत पर बाहर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए आक्रामक अभियान चलाया।

अंतिम दिन, मोदी ने पंजाब के होशियारपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर संविधान के बारे में "बड़बड़ाने" के लिए हमला किया, जबकि आपातकाल के दौरान संविधान का "गला घोंटने" का काम कांग्रेस ने किया था और 1984 के दंगों में सिखों की हत्या के समय भी कांग्रेस ने इसकी परवाह नहीं की। होशियारपुर से अपनी पार्टी की उम्मीदवार अनीता सोम प्रकाश और आनंदपुर साहिब से उम्मीदवार सुभाष शर्मा के पक्ष में रैली में प्रधानमंत्री ने आरक्षण, भ्रष्टाचार और राम मंदिर के मुद्दों को भी छुआ। अग्निपथ योजना पर सवाल उठाने के लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने भारत ब्लॉक पर सेना को "राजनीति का हथियार" बनाने का आरोप लगाया और कहा कि "इससे बड़ा पाप" नहीं हो सकता।

उत्तर प्रदेश में, जबकि भाजपा ने दावा किया कि भारत ब्लॉक मुस्लिम आरक्षण लाएगा और अपने भाषणों में अयोध्या मंदिर में 'बाबरी ताला' लगाएगा, विपक्ष ने लोगों से संविधान को बचाने के लिए वोट करने का आग्रह किया। पश्चिम बंगाल में, मोदी ने मंगलवार को कोलकाता उत्तर सीट के उम्मीदवार तपस रॉय के समर्थन में कोलकाता में एक रैली निकाली।

टीएमसी सुप्रीमो और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लगभग सभी नौ लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी उम्मीदवारों के लिए रैलियां कीं। गुरुवार को बनर्जी ने शहर के दक्षिणी हिस्से जादवपुर इलाके से गोपालनगर तक 12 किलोमीटर की पैदल रैली की। पार्टी नेता अभिषेक बनर्जी ने भी चुनाव प्रचार के अंतिम दिन दो रैलियों में हिस्सा लिया। भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान आरोप लगाया कि ममता सरकार कोयला और मवेशी तस्करी से जुड़े कई घोटालों और स्कूल भर्ती में अनियमितताओं सहित अन्य मुद्दों में शामिल है। इसने यह भी आरोप लगाया कि कैसे राज्य सरकार केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को लागू नहीं कर रही है और आम लोगों को उनके लाभ से वंचित कर रही है। हालांकि, टीएमसी ने बार-बार दोहराया कि केंद्र राज्य को धन जारी नहीं कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad