Advertisement

कांग्रेस, आप ने दिल्ली, पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर की बातचीत; फिर से मिलने का किया फैसला

कांग्रेस और आप ने सोमवार को पंजाब, दिल्ली और अन्य राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की...
कांग्रेस, आप ने दिल्ली, पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर की बातचीत; फिर से मिलने का किया फैसला

कांग्रेस और आप ने सोमवार को पंजाब, दिल्ली और अन्य राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की संभावनाओं पर चर्चा की। विपक्षी इंडिया गठबंधन के दो प्रमुख घटकों के बीच व्यवस्था को अंतिम रूप देने के लिए फिर से मिलने का फैसला किया।

कांग्रेस के शीर्ष नेता और पार्टी की सीट-साझाकरण समिति के सदस्य मुकुल वासनिक और अशोक गहलोत बैठक में उपस्थित थे, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्यों में राज्यसभा सांसद संदीप पाठक और दिल्ली के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज शामिल थे। दोनों दलों के नेताओं ने सीट बंटवारे की संभावनाओं पर चर्चा की लेकिन कोई विवरण नहीं दिया।

बाद में, “वासनिक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "हमारी बहुत अच्छी बैठक हुई। AAP के वरिष्ठ नेता अरविंद केजरीवाल की ओर से हमारे साथ चर्चा करने के लिए बैठक में शामिल हुए। कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा गठित नेशनल अलायंस कमेटी (NAC) ने AAP नेताओं के साथ चर्चा की और अंतिम निर्णय लिया जाएगा।"

वासनिक, जो कांग्रेस के एनएसी के संयोजक हैं, ने कहा, "हमने सीट बंटवारे और कई अन्य विषयों पर गहन चर्चा की। हम कुछ दिनों के बाद फिर मिलेंगे और सीट बंटवारे पर अंतिम चर्चा होगी। हम बाद में सीट-बंटवारे की योजना को अंतिम रूप देंगे। हम जोरदार तैयारी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे और भाजपा को हराएंगे,''

उन्होंने कहा, "चर्चा के दौरान क्या बातचीत हुई, इसका खुलासा करना उचित नहीं होगा। कुछ समय इंतजार करना होगा। हमने पहले ही एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया है। कांग्रेस और आप इंडिया ब्लॉक में महत्वपूर्ण घटक हैं।"

आप के एक सूत्र ने दावा किया कि सीट बंटवारे पर फैसला आगे की बैठकों के माध्यम से आएगा। सूत्र ने कहा, केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने गुजरात, हरियाणा और गोवा जैसे राज्यों में लोकसभा चुनाव लड़ने की भी इच्छा व्यक्त की है। बैठक में वासनिक और गहलोत के अलावा दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली और पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश मौजूद थे।

नेताओं ने दोनों दलों के बीच समन्वय बनाए रखने पर सहमति जताई. सूत्रों ने कहा कि एक कांग्रेस नेता ने सुझाव दिया था कि चुनाव के दौरान सीट-बंटवारे की चर्चा और रणनीतिक प्रबंधन से सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए दोनों दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक संयुक्त युद्ध कक्ष स्थापित किया जाना चाहिए।

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में है. दोनों राज्यों में कांग्रेस इकाइयां आप के साथ किसी भी तरह के समझौते के विरोध में हैं। आप नेता विचार-विमर्श पर चुप्पी साधे रहे। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने उन सीटों पर चर्चा की जिन पर वे दिल्ली में चुनाव लड़ना चाहते हैं।

उन्होंने दावा किया कि जहां आप राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों में से चार पर चुनाव लड़ना चाहती है, वहीं कांग्रेस नई दिल्ली, चांदनी चौक और उत्तर पूर्व निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के लिए उत्सुक है।

दोनों दल 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले भी सीट-बंटवारे पर चर्चा में शामिल थे, लेकिन कोई सहमति नहीं बन पाई क्योंकि दोनों दिल्ली की सात में से चार सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते थे। आप संयोजक केजरीवाल पहले ही गुजरात की भरूच लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जेल में बंद विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा कर चुके हैं। आप ने अतीत में पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ने में अनिच्छा दिखाई है।

कांग्रेस ने विभिन्न राज्यों में भारतीय गुट के अन्य दलों के साथ बातचीत शुरू कर दी है और उनके साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने पहले कहा था कि पार्टी की सीट-बंटवारे समिति इस साल के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए अन्य दलों के साथ चर्चा कर रही है।

भाजपा ने 2019 में 56 फीसदी वोट हासिल कर दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें जीतीं। कांग्रेस को 22 फीसदी और आप को 18 फीसदी वोट मिले थे. दोनों दल राष्ट्रीय राजधानी में एक भी सीट जीतने में विफल रहे थे। सात लोकसभा सीटों में से किसी में भी कांग्रेस और आप उम्मीदवारों का संयुक्त वोट शेयर भाजपा उम्मीदवारों से अधिक नहीं था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad