Advertisement

कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराएंगी: राहुल गांधी

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) मानहानि मामले में मंगलवार को भिवंडी की स्थानीय कोर्ट में आरोप तय...
कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराएंगी: राहुल गांधी

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) मानहानि मामले में मंगलवार को भिवंडी की स्थानीय कोर्ट में आरोप तय होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुंबई में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलने से पीछे नहीं हटे और कहा कि कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराएंगी।

अटल जी का करते हैं आदर: राहुल 

वाजपेयी जी से मिलने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमने वाजपेयी जी के खिलाफ केस लड़ा लेकिन आज जब वह बीमार हैं तो प्राथमिकता के तौर पर उनसे मिलने गया क्योंकि मैं कांग्रेस का सिपाही हूं। हम पूर्व प्रधानमंत्री का आदर करते हैं क्योंकि यह हमारी संस्कृति है। 

'मुंबई की तरह कांग्रेस भी समाज के सभी लोगों को साथ लेकर चलती है'

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंगलवार को जनसभा के संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जैसे मुंबई सभी वर्गों के लोगों को साथ लेकर काम करती है। वैसे ही कांग्रेस भी समाज के सभी लोगों को साथ लेकर एक समावेशी भारत बनाने की दिशा में काम करता है।

'2019 के आम चुनावों में भाजपा को हराएंगी कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां'

साथ ही, राहुल ने आगामी वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराएंगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में बीजेपी कर्नाटक में हार गई और गुजरात में खुद को बचा लिया। लेकिन अब राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल 2019 के आम चुनावों में उन्हें पराजित करेंगे।

'बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा को हरा सकती है'

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, एक वरिष्ठ राजनेता ने मुझे बताया कि वह पिछले 50 सालों से कांग्रेस के खिलाफ लड़ रहे हैं और 50 वर्षों के बाद उन्हें एहसास हुआ कि अगर कोई ऐसी पार्टी है जो देश को सुरक्षित रख सकती है तो वह कांग्रेस ही है। केवल कांग्रेस ही बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा को हरा सकती है।

'प्रधानमंत्री मोदी अपने गुरु का भी सम्मान नहीं करते'

राहुल गांधी ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी प्रधानमंत्री मोदी के गुरु रहे हैं, लेकिन मैंने कई जगह ऐसा देखा है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने गुरु का भी सम्मान नहीं करते हैं। आज मैं आडवाणी जी के लिए बहुत दुखी महसूस करता हूं। कांग्रेस पार्टी ने मोदी जी से ज्यादा आडवाणी जी का सम्मान करती है।

कोर्ट में पेश होने के बाद मोदी सरकार पर बोला हमला

इससे पहले कोर्ट में पेश होने के बाद महाराष्ट्र के भिवंडी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमारी लड़ाई प्रधानमंत्री जी की गलत नीतियों के खिलाफ है, जिनके कारण आज हिंदुस्तान का किसान त्रस्त है। जो हमारे युवा हैं, उनके पास रोजगार नही है, यही हमारी लड़ाई है।

देश में 15-20 अमीर लोगों की सरकार चल रही है, राहुल गांधी का आरोप

साथ ही, कांग्रेस अध्यक्ष ने ये भी कहा कि देश में 15-20 अमीर लोगों की सरकार चल रही है। मोदी जी के बारे में मीडिया से सब कुछ पता चलता रहता है। आगे उन्होंने कहा, मगर जो काम की बात है- रोजगार और किसानों की रक्षा, उसके बारे में नरेंद्र मोदी जी कुछ नहीं कहते हैं। इसको लेकर हमारी लड़ाई है।

महंगाई के बारे में एक शब्द नहीं बोलते पीएम मोदी: राहुल

राहुल ने कहा, महंगाई के बारे में, पेट्रोल-डीजल के दाम के बारे में नरेंद्र मोदी जी एक शब्द नहीं कहते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मेरे ऊपर तो ये केस लगाते रहते हैं। ठीक है जितना लगना हो, लगाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। हमारी विचारधारा की लड़ाई है। इनके खिलाफ लड़ेंगे और हमारी जीत होगी।

राहुल गांधी पर तय हुआ आरोप

इससे पहले इस मामले में मंगलवार को भिवंडी की स्थानीय कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय किए हैं। वहीं, कोर्ट में राहुल गांधी ने खुद को निर्दोष बताया है। उन्‍होंने सफाई देते हुए कहा कि वह दोषी नहीं हैं।

बताया जा रहा है कि सुनवाई के दौरान राहुल के साथ अदालत में पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक चव्‍हाण और अशोक गहलोत भी मौजूद थे। दरअसल, संघ कार्यकर्ता राजेश कुंटे ने 2014 में भिवंडी में राहुल गांधी का भाषण सुनने के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज किया था। राहुल ने उस भाषण में कहा था कि महात्मा गांधी की हत्या के पीछे आरएसएस का हाथ था। मानहानि का ये मामला छह मार्च 2014 को एक चुनावी रैली में राहुल गांधी के कथित बयान से जुड़ा है। इस बयान में राहुल गांधी ने आरएसएस को महात्मा गांधी की हत्या से जोड़ा था।

राहुल गांधी ने कहा- 'मैं दोषी नहीं हूं'

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राहुल गांधी आज भारी सुरक्षा के बीच 11.10 बजे भिवंडी में कोर्ट पहुंचे, जहां उनके समर्थन में लोग नारे लगा रहे थे। वहीं, कोर्ट के अंदर जब न्यायाधीश ए आई शेख ने उनके खिलाफ आरोप पढ़े, तो गांधी ने कहा, 'मैं दोषी नहीं हूं'।

जानिए क्या बोले थे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने 7 जुलाई 2014 को भिवंडी की एक रैली में कहा था कि आरएसएस के लोगों ने महात्मा गांधी की हत्या की थी। इसके खिलाफ आरएसएस की भिवंडी शाखा के सचिव राजेश कुंटे ने भारतीय दंड संहिता की धारा 499 (मानहानि) व 500 के तहत शिकायत की है। शिकायत में दावा किया गया है कि राहुल के इस बयान से आरएसएस की छवि धूमिल हुई है और उसकी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंची है। 

पिछले सप्ताह मुंबई कांग्रेस प्रमुख संजय निरूपम ने कहा था कि राहुल गांधी दिन में करीब 11 बजे यहां पास की भिवंडी अदालत में पेश होंगे। दो मई को कोर्ट ने राहुल गांधी से 12 जून को उसके सामने पेश होने को कहा था। आरएसएस के एक स्थानीय कार्यकर्ता राजेश कुंते ने यह मामला दर्ज कराया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad