Advertisement

राहुल गांधी ने कहा- दिव्यांगों के इस्तेमाल का सामान हो GST मुक्त

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के फैसले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को असंवेनशीलता करार दिया है।
राहुल गांधी ने कहा- दिव्यांगों के इस्तेमाल का सामान हो GST मुक्त

दरअसल, राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से मांग की कि दिव्यांगों के इस्तेमाल के सामानों को करमुक्त किया जाना चाहिए। राहुल गांधी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा कि विकलांगों का सहारा व्हीलचेयर तथा ब्रेल टाइपराइटर पर जीएसटी लगाने के फैसले से एक बार फिर साबित हो गया है कि यह सरकार समाज के सबसे कमजोर तबके के प्रति बेहद असंवेदनशील है।


इतना ही नहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष ने एक अन्य ट्वीट में विकलांगों की सहायता के लिए उपयोग में लाए जाने वाले सभी सामान पर GST तत्काल प्रभाव से खत्म करने की मांग करते हुए कहा इस फैसले से लाखों दिव्यांगों को और अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा इसलिए कांगेस पार्टी इस ‘विकलांग कर’ को पूरी तरह से वापस लेने की मांग करती है।


गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल ने नेत्रहीन लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रेल टाइपराइटर तथा ब्रेल कागज पर 12% जीएसटी लगाने का फैसला किया है। वहीं, सुनने वाले उपकरण ‘हेयरिंग एड’ पर भी 12% जीएसटी तय किया गया है जबकि व्हील चेयर आदि सामान पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने का निर्णय किया है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad