Advertisement

केजरीवाल का ऐलान, जय भीम योजना की राशि 40 हजार से बढ़कर होगी 1 लाख रुपए

दिल्ली सरकार ने प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों...
केजरीवाल का ऐलान, जय भीम योजना की राशि 40 हजार से बढ़कर होगी 1 लाख रुपए

दिल्ली सरकार ने प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए अनुसूचित जाति/जनजाति और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को मिलने वाली जय भीम योजना की राशि 40 हजार से बढ़ाकर एक लाख कर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि इस योजना का लाभ अब सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र भी उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि छात्र ने दिल्ली से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की हो और परिवार की आय 8 लाख रुपये सालाना से कम हो। बता दें कि दिल्ली सरकार ने वंचित तबके के स्टूडेंट्स को आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ शुरू की है। अब इसका लाभ सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र भी उठा सकेंगे। 

कौन ले सकता है योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के ग्रुप ए, ग्रुप बी, एसएससी, रेलवे नियुक्ति बोर्ड, न्यायिक सेवा, राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाएं, बैंक, बीमा कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट परीक्षाओं की तैयार करने वाले स्टूडेंट उठा सकते हैं। यह योजना सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त एनजीओ या निजी संस्थान के माध्‍यम से चलाई जाती है। ले‌किन दो बार से ज्यादा इसका लाभ नहीं लिया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad