Advertisement

इकोनॉमी कोरोना वायरस से ग्रस्त, सरकार जुकाम की दवा दे रहीः मनीष तिवारी

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आम बजट को लेकर सरकार पर तीखा प्रहार किया है। उन्होंने कहा है कि इकोनॉमी...
इकोनॉमी कोरोना वायरस से ग्रस्त, सरकार जुकाम की दवा दे रहीः मनीष तिवारी

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आम बजट को लेकर सरकार पर तीखा प्रहार किया है। उन्होंने कहा है कि इकोनॉमी कोरोना वायरस से ग्रस्त है, जबकि सरकार सामान्य जुकाम की दवा दे रही है। तिवारी ने यह बात गुरुवार को लोकसभा में बजट पर चर्चा शुरू करते हुए कही। इसका जवाब देते हुए भाजपा नेता और पूर्व वित्त  राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि विपक्ष पीछे की तरफ देख रहा है, जबकि सरकार 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए आगे देख रही है।

तिवारी ने पूछा- क्या सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र में भरोसा है

तिवारी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बड़े संकट के दौर से गुजर रही है। सालाना जीडीपी ग्रोथ रेट 5 फ़ीसदी पर आ गई है जो 11 साल में कम सबसे कम है। बेरोजगारी दर भी कई दशकों में सबसे ऊंची है। उन्होंने कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत पेट्रोलियम और एयर इंडिया जैसी सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र में भरोसा है?

सीएए-एनआरसी से भी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा

तिवारी ने कहा कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी), नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के कारण भी भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा। इसलिए सरकार को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सोचना चाहिए।

अर्थव्यवस्था की गति अच्छी हैः जयंत सिन्हा

मनीष तिवारी की बातों का विरोध करते हुए जयंत सिन्हा ने कहा कि कांग्रेस  रियर व्यू मिरर से पीछे की तरफ देख रही है, जबकि सरकार 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए आगे देख रही है। सिन्हा ने दावा किया कि यूपीए सरकार के समय क्रोनी कैपिटलिज्म अपने चरम पर था। उस समय देश में बिलियनेयर राज था जिसे खत्म कर हमने जनता का राज कायम किया है। उन्होंने कहा कि यह आम लोगों का बजट है। सिन्हा ने यह भी दावा किया कि अर्थव्यवस्था काफी अच्छी गति से आगे बढ़ रही है। अगर हम जीएसटी संग्रह के आंकड़ों पर देखें तो हमें पता चलता है कि अर्थव्यवस्था की गति अच्छी है। उन्होंने कहा कि ब्याज दरें कम हुई हैं, महंगाई दर भी नीचे आई है, इससे आगे खपत को बढ़ावा मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad