Advertisement

केरल के पूर्व सीएम ओमन चांडी का निधन: पीएम मोदी, सोनिया गांधी, राहुल समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

मंगलवार को केरल के पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमन चांडी के बेंगलुरु में निधन के...
केरल के पूर्व सीएम ओमन चांडी का निधन: पीएम मोदी, सोनिया गांधी, राहुल समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

मंगलवार को केरल के पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमन चांडी के बेंगलुरु में निधन के उपरांत पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे सहित कई नेताओं ने शोक जताया। बता दें कि 79 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली। पिछले कुछ दिनों से वो बीमार चल रहे थे और बेंगलुरु के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

ओमन चांडी के निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने दुख जताया है। चांडी के पुत्र चांडी ओमन ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के जरिए अपने पिता के निधन की जानकारी दी। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘‘अप्पा का निधन हो गया।’’ केरल सरकार ने पूर्व सीएम ओमन चांडी के निधन के बाद दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "ओमन चांडी जी के निधन से, हमने एक विनम्र और समर्पित नेता खो दिया है, जिन्होंने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया और केरल की प्रगति के लिए काम किया। मुझे उनके साथ अपनी विभिन्न बातचीतें याद हैं, खासकर जब हम दोनों अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम करते थे, और बाद में जब मैं दिल्ली चला गया। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिलें।"

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और एक कट्टर कांग्रेसी नेता ओमन चांडी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जो जनता के नेता के रूप में खड़े रहे। उनकी अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने केरल की प्रगति और देश के राजनीतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी। उन्हें लोगों के प्रति उनके समर्पण और सेवा के लिए याद किया जाएगा। परिवार और समर्थकों के प्रति हार्दिक संवेदना।”

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, "संपूर्ण कांग्रेस और केरल के लोकतांत्रिक आंदोलन के लिए सबसे बड़ी क्षति। वह जननायक थे। उनका रवैया मेहनती था. आज की केरल की राजनीति में उनकी कार्यशैली की कोई तुलना नहीं है। उन्होंने कभी भी अपने स्वास्थ्य की परवाह नहीं की और केवल लोगों के लिए काम किया...यह बड़े स्तर की बैठक (विपक्षी बैठक) है, शोक संवेदना के साथ हम बैठक जारी रखेंगे, यही हमने तय किया है।"

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नेता ई. टी. मुहम्मद बशीर ने केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओमन चांडी के निधन पर शोक व्यक्त किया; कहते हैं, "वह सबसे कुशल प्रशासक थे और उनका मुख्य गुण करुणा था...मैंने उनके अधीन काम किया है। वह सबसे सक्षम मंत्री थे। उन्होंने अपना जीवन लोगों को समर्पित कर दिया...आप ओमन चांडी की तुलना किसी से नहीं कर सकते। यह पूरी राजनीतिक व्यवस्था के लिए एक क्षति है।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा, ''ओमन चांडी के परिवार के प्रति गहरी संवेदना। वह कांग्रेस पार्टी के एक स्तंभ थे, एक ऐसे नेता जिन्होंने अपना जीवन सेवा के लिए समर्पित कर दिया और उन मूल्यों के प्रति गहराई से प्रतिबद्ध थे जिनके लिए हम आज लड़ रहे हैं। हम सभी उन्हें बहुत सम्मान के साथ याद करेंगे और उनकी बुद्धिमान सलाह को याद करेंगे।"

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, ''मेरे बहुत प्रिय ओम्मन चांडी की मौत की खबर चौंकाने वाली थी। केरल राज्य को मानव विकास सूचकांक में शीर्ष पर रखने के लिए जिम्मेदार मुख्यमंत्रियों में से एक ओम्मन चांडी भी थे। वह दो बार केरल राज्य के मुख्यमंत्री रहे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad