Advertisement

Exit Polls: '400 पार' शायद नहीं, लेकिन एनडीए तीसरी बार लगातार सत्ता में वापसी के लिए तैयार; कांग्रेस का 2019 से बेहतर प्रदर्शन

कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष इस चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के...
Exit Polls: '400 पार' शायद नहीं, लेकिन एनडीए तीसरी बार लगातार सत्ता में वापसी के लिए तैयार; कांग्रेस का 2019 से बेहतर प्रदर्शन

कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष इस चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन तीसरी बार लगातार सत्ता में वापसी करने के लिए तैयार है क्योंकि अधिकांश पोलस्टर्स ने लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के लिए 370 के करीब या उससे अधिक सीटों की भविष्यवाणी की है, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 272 है। हालांकि, पोलस्टर्स के अनुमानों के अनुसार, एनडीए 400 से अधिक सीटों के अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में आयोजित किए गए थे, जबकि मतों की गिनती 4 जून को होनी है। जबकि भाजपा 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य लेकर चल रही है, इंडिया ब्लॉक एग्जिट पोल अनुमानों को गलत साबित करने और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए आश्वस्त है।

लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के समापन और एग्जिट पोल अनुमानों के जारी होने पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने वालों का आभार व्यक्त किया, जिसमें 'नारी शक्ति' और 'युवा शक्ति' का विशेष उल्लेख किया गया, जिन्होंने अपनी "मज़बूत उपस्थिति" दिखाई। एग्जिट पोल अनुमानों पर प्रतिक्रिया देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि "अवसरवादी इंडी गठबंधन मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा", उन्होंने कहा कि "वे जातिवादी, सांप्रदायिक और भ्रष्ट हैं।"

उन्होंने कहा, "मुट्ठी भर वंशों की रक्षा करने के उद्देश्य से बनाया गया यह गठबंधन राष्ट्र के लिए भविष्य की दृष्टि प्रस्तुत करने में विफल रहा। अभियान के माध्यम से, उन्होंने केवल एक चीज़ पर अपनी विशेषज्ञता बढ़ाई- मोदी की आलोचना करना। पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी प्रतिगामी राजनीति को लोगों ने नकार दिया है।

लोकसभा चुनाव में 4 जून को होने वाली मतगणना से पहले विपक्ष की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को कई भारतीय ब्लॉक पार्टियों के नेताओं ने बैठक की और दावा किया कि उन्हें 295 से अधिक सीटें मिलेंगी, जो अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त हैं। दिल्ली में ढाई घंटे की चर्चा के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोगों से मिले फीडबैक के बाद भारतीय ब्लॉक इस आंकड़े पर पहुंचा है।

एग्जिट पोल पर खड़गे ने कहा कि सरकार के "मीडिया मित्र" आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, "भारतीय ब्लॉक को 295 से अधिक सीटें मिलेंगी। हम अपने सभी नेताओं से बात करने के बाद इस आंकड़े पर पहुंचे हैं।" "यह लोगों का सर्वेक्षण है। लोगों ने हमारे नेताओं को यह जानकारी दी है। सरकार के सर्वेक्षण मौजूद हैं और उनके मीडिया मित्र भी आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। इसलिए हम आपको वास्तविकता के बारे में बताना चाहते हैं।" भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "वे सरकारी एग्जिट पोल के जरिए एक कहानी देने की कोशिश कर रहे हैं और हम लोगों को सच्चाई बताना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad