Advertisement

'जय संविधान' से लेकर 'जय भीम' तक, शपथ के दौरान सांसदों ने लगाए नारे; अध्यक्ष के निर्देशों की अनदेखी की

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शपथ लेने वाले प्रमुख सदस्यों में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, डिंपल...
'जय संविधान' से लेकर 'जय भीम' तक, शपथ के दौरान सांसदों ने लगाए नारे; अध्यक्ष के निर्देशों की अनदेखी की

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शपथ लेने वाले प्रमुख सदस्यों में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, हेमा मालिनी, असदुद्दीन ओवैसी और कनिमोझी करुणानिधि शामिल थे। सोमवार और मंगलवार को 535 सदस्यों ने शपथ ली, जबकि सात सदस्यों ने अभी शपथ नहीं ली है।

शपथ लेने के बाद कई सांसदों ने 'जय हिंद', 'जय महाराष्ट्र', 'जय भीम' और 'जय शिवाजी' के नारे लगाए। भाजपा नेता ओम बिरला, जिन्हें अध्यक्ष पद के लिए नामित किया गया है, ने भी मंगलवार को शपथ ली। 17वीं लोकसभा में भी अध्यक्ष रहे बिरला जब शपथ लेने आए, तो अध्यक्ष पद पर बैठे राधा मोहन सिंह ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। बिरला 2014 से निचले सदन में कोटा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

कम से कम एक अवसर पर, प्रोटेम स्पीकर ने सदस्यों को निर्धारित शपथ से विचलित न होने और उन्हें दिए गए कागज पर लिखी बातों को ही जोर से पढ़ने की याद दिलाई। कई विपक्षी सांसदों ने संविधान की एक प्रति लेकर शपथ ली। राहुल गांधी ने शपथ लेने के बाद "जय हिंद, जय संविधान" भी कहा। अध्यक्ष का अभिवादन करने के बाद, उन्होंने पोडियम से नीचे उतरने से पहले सदन के एक अधिकारी से हाथ भी मिलाया।

उत्तर प्रदेश के नगीना से आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के सांसद चंद्रशेखर ने अपनी शपथ के अंत में नारे लगाए। संविधान की एक प्रति पकड़े हुए उन्होंने कहा "जय भीम, जय भारत, जय संविधान, जय मंडल, जय जौहर, जय जवान, जय किसान"। शपथ लेने के बाद, सुप्रिया सुले (एनसीपी-शरद पवार) ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब के पैर छुए और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से आशीर्वाद भी लिया। डिंपल यादव, अक्षय यादव, रामभुआल निषाद, उत्कर्ष वर्मा, नरेश उत्तम पटेल समेत समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने समाजवाद, समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और अखिलेश की प्रशंसा की।

इस बीच, भाजपा के बरेली सांसद छत्रपाल सिंह गंगवार ने 'हिंदू राष्ट्र' का नारा लगाकर एक और विवाद खड़ा कर दिया, जिस पर विपक्षी सदस्यों ने आपत्ति जताई। तमिलनाडु के तिरुवल्लूर से कांग्रेस सांसद शशिकांत सेंथिल ने कहा, "अल्पसंख्यकों, दलितों और आदिवासियों के खिलाफ शर्मनाक अत्याचार बंद करो।" पहले घंटे में शपथ लेने वाले अधिकांश सदस्य महाराष्ट्र से थे और उन्होंने मराठी में शपथ ली। कुछ ने अंग्रेजी और हिंदी में शपथ ली।

मंगलवार को शपथ लेने वाले पहले सांसद गोवाल कागड़ा पदवी थे, जो महाराष्ट्र के नंदुरबार निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए कांग्रेस सदस्य हैं। उनके बाद कांग्रेस की धुले सांसद शोभा दिनेश बच्छव और जलगांव से भाजपा की स्मिता उदय वाघ ने शपथ ली। शपथ ग्रहण के लिए सदन में उपस्थित लोगों में केंद्रीय मंत्री गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और प्रहलाद जोशी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, डीएमके के टीआर बालू, टीएमसी की महुआ मोइत्रा और शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल शामिल थे।

आंतरिक मणिपुर से कांग्रेस सांसद अंगोमचा बिमोल अकोईजम ने संविधान की प्रति हाथ में लेकर मणिपुरी में शपथ ली। शपथ लेने के बाद उन्होंने राहुल गांधी से हाथ मिलाया। जब बाहरी मणिपुर से कांग्रेस के सांसद अल्फ्रेड एस आर्थर का नाम शपथ लेने के लिए पुकारा गया तो गांधी ने खड़े होकर उनसे हाथ मिलाया। अंग्रेजी में शपथ लेने के बाद आर्थर ने कहा, "मणिपुर में न्याय दिलाए, देश बचाए।" दोनों सांसदों का शपथ ग्रहण कांग्रेस सदस्यों द्वारा "मणिपुर, मणिपुर" के नारे के बीच हुआ।

ओडिशा के अधिकांश सांसदों ने ओडिया में शपथ ली, केवल मालविका देवी और प्रदीप कुमार पाणिग्रही ने अंग्रेजी में शपथ ली। पंजाब के सांसदों ने पंजाबी में शपथ ली, जबकि कांग्रेस और आप के कई सांसदों ने संविधान की प्रतियां पकड़ी। एआईएमआईएम नेता ओवैसी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के बाद संघर्ष प्रभावित पश्चिम एशियाई क्षेत्र की सराहना की, जिससे सत्ता पक्ष की ओर से हंगामा मच गया और अध्यक्ष ने इसे रिकॉर्ड से हटा दिया। हैदराबाद सीट से पांचवीं बार चुने गए ओवैसी ने उर्दू में शपथ ली। शपथ लेने से पहले उन्होंने एक दुआ भी पढ़ी। शपथ के बाद उन्होंने मुसलमानों के लिए एआईएमआईएम का नारा बुलंद करने के अलावा अपने राज्य तेलंगाना और बीआर अंबेडकर की सराहना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad