Advertisement

उम्मीद है कि एनडीए सरकार स्थिर रहेगी और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए काम करेगी: शरद पवार

एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार स्थिर...
उम्मीद है कि एनडीए सरकार स्थिर रहेगी और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए काम करेगी: शरद पवार

एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार स्थिर रहेगी और व्यापार और व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक उपाय शुरू करेगी।

बारामती में व्यापारियों को संबोधित करते हुए पवार ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई आलोचना पर अब उनका ध्यान नहीं है और उनका ध्यान क्षेत्र में व्यापार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर रहेगा।

पवार ने कहा, राजनीति में मतभेद होते हैं, लेकिन अर्थव्यवस्था मजबूत होनी चाहिए। एक मजबूत अर्थव्यवस्था व्यापार और व्यवसाय को बढ़ावा देती है और आज हम सभी को यही उम्मीद है। मुझे उम्मीद है कि सरकार स्थिर रहेगी और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कदम उठाएगी।"

बारामती लोकसभा क्षेत्र में चुनाव परिणामों पर प्रकाश डालते हुए पवार ने कहा कि 1,250 बूथों में से 1,190 ने एनसीपी (एसपी) उम्मीदवार को बढ़त दिलाई, जो मतदाताओं की समझदारी को दर्शाता है। उन्होंने कहा, "मतदाताओं की यह समझदारी सिर्फ़ इस चुनाव में ही नहीं बल्कि 1967 से ही स्पष्ट है।"

एक रोमांचक मुकाबले में पवार की बेटी और मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले ने अपनी भाभी सुनेत्रा पवार को हराया, जो उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी हैं। पवार ने बताया कि न्यूयॉर्क के अख़बारों ने भी बारामती चुनावों के बारे में रिपोर्ट की है।

पवार ने व्यापारियों से कहा, "चुनाव प्रचार के दौरान विवाद होते हैं। हमने उनकी आलोचना की, (पीएम नरेंद्र) मोदी ने भी हमारी आलोचना की। मोदी ने मुझे व्यक्तिगत रूप से निशाना बनाया, लेकिन मैं अब इसके बारे में नहीं सोचता। व्यापार, व्यवसाय और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मैं उनकी मदद लूंगा। मुझे ऐसा करने में कोई हिचकिचाहट महसूस नहीं होती और मुझे आपकी मानसिक रूप से तैयारी की ज़रूरत है।"

चुनाव के दौरान व्यापारियों की बैठक रद्द करने के बारे में कुछ स्पष्टीकरण दिए जाने के बावजूद, पवार ने इन चिंताओं को महत्वहीन बताया। उन्होंने कहा, "मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मैं बड़ी संख्या में मतदान करने वाले लोगों के जीवन में कैसे बदलाव ला सकता हूं। चुनावों के दौरान, बहुत सी चीजें प्रकाशित और प्रसारित की गईं, लेकिन मैं चुप रहा क्योंकि मुझे पता था कि बारामती के लोग समझदार हैं और मतदान केंद्रों पर मतदान के दौरान उनकी समझदारी साफ दिखी।"

उन्होंने हाल के चुनावों में महा विकास अघाड़ी के प्रदर्शन की सराहना की, जिसने महाराष्ट्र में 48 सीटों पर चुनाव लड़ा और 30 सीटें जीतीं। पवार ने राज्य की बेहतरी के लिए जनता की समझदारी का लाभ उठाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और आगामी विधानसभा चुनावों पर ध्यान केंद्रित करने और व्यापार और व्यवसायों को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। हिंजेवाड़ी में आईटी पार्क की सफलता का हवाला देते हुए, जो अब 11,000 करोड़ रुपये का निर्यात करता है और 3 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है, पवार ने याद किया कि कैसे उन्होंने उस क्षेत्र में एक चीनी मिल की जगह एक आईटी उद्योग स्थापित करने की वकालत की थी।

उन्होंने कहा, "यह एक योग्य पीढ़ी और तत्कालीन सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण संभव हुआ। आज, हिंजेवाड़ी में जहां आईटी उद्योग स्थित है, वहां एक चीनी मिल स्थापित की जानी थी और मुझे भूमिपूजन समारोह के लिए बुलाया गया था। मैंने समारोह किया, लेकिन मैंने उपस्थित लोगों से कहा कि मैं यहां एक आईटी उद्योग स्थापित करना चाहता हूं, न कि एक चीनी मिल।"

पवार ने कहा, "हमने अब बारामती, पुरंदर, इंदापुर, दौंड में बड़े निवेश लाने का फैसला किया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले और इसके लिए मुझे आपका सहयोग चाहिए।" उन्होंने राजनीति को आर्थिक पहल से अलग करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "मैं इसके लिए एक समर्पित योजना पर काम कर रहा हूं और हम विशेषज्ञों, राज्य और केंद्र सरकार से बात करेंगे।" मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान पवार को "भटकती आत्मा" करार दिया था। लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद पवार ने मोदी पर पलटवार करते हुए कहा, "यह अच्छा है क्योंकि आत्मा शाश्वत है और यह आत्मा आपको नहीं छोड़ेगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad