Advertisement

कोरोना महामारी के दौरान 'विश्व की फार्मेसी' बने भारत ने लाखों लोगों का जीवन बचाया: बी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी

राष्ट्रीय राजधानी में बी20 शिखर सम्मेलन, 2023 के समापन सत्र को रविवार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री...
कोरोना महामारी के दौरान 'विश्व की फार्मेसी' बने भारत ने लाखों लोगों का जीवन बचाया: बी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी

राष्ट्रीय राजधानी में बी20 शिखर सम्मेलन, 2023 के समापन सत्र को रविवार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सभी समस्याओं का समाधान है और एक कुशल और विश्वसनीय वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

इस दौरान अपने मुख्य भाषण में, पीएम मोदी ने याद किया कि कैसे भारत ने अपनी सीमाओं से परे टीकाकरण अभियान को सफल बनाया और "सदी में एक बार होने वाली कोविड 19 महामारी" के दौरान 'विश्व की फार्मेसी' बन गया।"

महामारी के समय को याद करते हुए उन्होंने कहा, "भारत एक कुशल और भरोसेमंद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।" पीएम ने आगे कहा, "कोविड महामारी के दौरान जब दुनिया को दवाओं की जरूरत थी, भारत ने 'विश्व की फार्मेसी' के रूप में 150 से अधिक देशों को जीवन रक्षक दवाएं प्रदान कीं। जब दुनिया को कोविड दवा की जरूरत थी, तो भारत ने अपने स्वयं के टीकों का उत्पादन बढ़ाया दुनिया भर में लाखों लोगों की कीमती जिंदगियां बचाएं।"

व्यवसाय के लिए एक स्थायी दृष्टिकोण की वकालत करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक व्यवसायों को यह समझना चाहिए कि स्थिरता स्वयं एक अवसर और एक व्यवसाय मॉडल है। उन्होंने कहा कि जब जीवनशैली और व्यवसाय ग्रह अनुकूल हो जाते हैं, तो समस्याएं कम होने लगती हैं।

पीएम मोदी ने भाषण के दौरान चंद्रयान -3 चंद्र लैंडिंग मिशन की सफलता के बारे में बात की, और कहा कि इस बार त्योहारी सीजन जल्दी आ गया है। उन्होंने कहा, "इस साल भारत में लंबे त्योहारी सीज़न को आगे बढ़ाया गया है। हमारे त्योहारी सीज़न के दौरान, न केवल हमारे लोग बल्कि हमारे व्यवसाय भी जश्न में डूबे हुए हैं। इस साल, उत्सव 23 अगस्त से जल्दी शुरू हो गया है। हम चंद्रयान 3 की सफलता का जश्न मना रहे हैं।

गौरतलब है कि तीन दिवसीय बी20 शिखर सम्मेलन 25 अगस्त को शुरू हुआ। इस वर्ष आयोजन का विषय 'R.A.I.S.E - जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, टिकाऊ और न्यायसंगत व्यवसाय' है। बता दें कि इस वर्ष इस आयोजन में 55 देशों के 1,500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

"बी20 शिखर सम्मेलन भारत" दुनिया भर से नीति निर्माताओं, व्यापारिक नेताओं और विशेषज्ञों को बी20 इंडिया विज्ञप्ति पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए एक साथ लाता है। बी20 इंडिया विज्ञप्ति में जी20 को प्रस्तुत करने के लिए 54 सिफारिशें और 172 नीतिगत कार्रवाइयां शामिल हैं।

बिजनेस 20 (बी20) वैश्विक व्यापार समुदाय के साथ आधिकारिक जी20 संवाद मंच है। 2010 में स्थापित, बी20 जी20 में सबसे प्रमुख सहभागिता समूहों में से एक है, जिसमें कंपनियाँ और व्यावसायिक संगठन भागीदार हैं। बी20 आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए ठोस कार्रवाई योग्य नीति सिफारिशें देने का काम करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad