Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: उमर ने महबूबा पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'सभी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है'

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रविवार को पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती पर कटाक्ष...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: उमर ने महबूबा पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'सभी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है'

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रविवार को पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि 'सभी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है'। उनकी यह टिप्पणी महबूबा मुफ्ती द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद आई है कि पीडीपी कांग्रेस-एनसी गठबंधन को पूरा समर्थन देगी और अगर गठबंधन उनकी पार्टी के एजेंडे को स्वीकार करता है तो चुनाव में सभी सीटें गठबंधन के लिए छोड़ देगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी महबूबा मुफ्ती पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर की बेहतरी के लिए एनसी-कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारने चाहिए क्योंकि उनका एजेंडा एक ही है।

उमर अब्दुल्ला मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले में एनसी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'हमने घोषणापत्र में कुछ भी नहीं छोड़ा है। आज, सभी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को महबूबा मुफ्ती द्वारा जारी पीडीपी के घोषणापत्र का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "उन्हें कुछ मतभेद रखने चाहिए थे।" उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी पार्टी ने सत्ता में आने पर 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था और "उन्होंने (पीडीपी) ने भी कहा कि वे 200 यूनिट बिजली देंगे।"

उन्होंने कहा,"हमने कहा कि हम पहले साल में एक लाख सरकारी नौकरियां देंगे, उन्होंने इसे अपने घोषणापत्र में भी रखा। हमने (नियंत्रण रेखा के पार) मार्गों को फिर से खोलने के बारे में बात की, यह उनके घोषणापत्र में भी है। हमने बातचीत के दरवाजे खुले रखने की बात की और उन्होंने भी ऐसा कहा। मेरे सहयोगियों ने हमारे घोषणापत्र में जो कुछ भी रखा, उन्होंने भी वही रखा।"

पीडीपी की पेशकश पर अब्दुल्ला ने कहा कि एनसी और पीडीपी के एजेंडे में बहुत अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, "उन्होंने (पीडीपी) कहा कि अगर एनसी-कांग्रेस गठबंधन उनके एजेंडे को स्वीकार करता है, तो वे उम्मीदवार नहीं उतारेंगे। आपने हमारे सभी एजेंडे को अपने घोषणापत्र में शामिल कर लिया है। आपने पहले ही हमारे एजेंडे को स्वीकार कर लिया है और अब आपके एजेंडे और हमारे एजेंडे में बहुत अंतर नहीं है। तो उम्मीदवार मत उतारिए और आइए, हम जम्मू-कश्मीर के लिए बेहतर कल का निर्माण करेंगे।"

हालांकि, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि भविष्य में क्या होने वाला है। उन्होंने कहा, "विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद यह मेरी पहली प्रचार सभा है। यह दक्षिण कश्मीर में पहले चरण के मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों में होनी चाहिए थी। यह एक संकेत हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "मैं किसी से जनादेश छीनने या जनादेश देने नहीं आया हूं, फैसला पार्टी और पार्टी अध्यक्ष को करना है। लेकिन मैं यह जरूर कहूंगा कि हम पार्टी कार्यकर्ताओं से सलाह किए बिना कोई फैसला नहीं लेंगे।"

अपने भाषण से पहले, एनसी नेताओं ने अब्दुल्ला से विधानसभा चुनाव न लड़ने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा। पार्टी कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए और उनसे अब्दुल्ला के पारिवारिक गढ़ गंदेरबल से चुनाव लड़ने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad