Advertisement

यूपी चुनाव के चलते नींद के कर्ज से दब गए हैं नेता

इधर पूरी दुनिया नींद दिवस मना रही थी, इतना लंबा चले उत्तर प्रदेश के चुनाव में हमारे नेताओं की नींद हराम हो रही थी। उन पर नींद का भारी कर्ज चढ़ गया है। चुनाव के नतीजे चाहे जो भी हों, उन्हें नींद का यह कर्ज उतारना ही होगा। नींद में खलल की वजह से उनकी सेहत पर खासा बुरा प्रभाव पड़ा है। चुनाव के प्रचार के दौरान वे लगातार अपने स्लीप डॉक्टर के संपर्क में रहे। डॉक्टरों ने उन्हें बीच बीच में पावर नैप (झपकी) लेते रहने की सलाह दी। चुनाव का तनाव भी नेताओं पर भारी रहा है।
यूपी चुनाव के चलते नींद के कर्ज से दब गए हैं नेता

फोर्टिस अस्पताल समूह की जानी मानी न्यूरोलॉजिस्ट एवं नींद विशेषज्ञ डॉ. मनवीर भाटिया ने आउटलुक हिंदी से बात करते हुए कहा कि लंबे यूपी चुनाव की वजह से नेताओं को काफी रतजगा करना पड़ा है। डॉक्टरी भाषा में इसे स्लीप डेब्ट यानी नींद का कर्ज कहते हैं। नेताओं को अब लंबे लंबे समय तक सोकर यह कर्ज उतारना पड़ेगा, नहीं तो उनकी सेहत पर खासा प्रतिकूल असर पड़ेगा।

डॉ. भाटिया ने विश्व नींद दिवस के दिन अपनी किताब स्लीप सॉल्यूशन के विमोचन के मौके पर आउटलुक से ये बातें कहीं।

डॉ. भाटिया ने बताया कि यूपी चुनाव के प्रचार में लगे उनके क्लाइंट नेता उनसे लगातार संपर्क में रहे। उनकी नींद में जबर्दस्त खलल पड़ी है। उन्होंने दिल की धड़कन तेज होने एवं रक्तचाप बढ़ने की व्यथा सुनाई। मनवीर भाटिया ने बताया कि उन्होंने उन नेताओं को सलाह दी कि बीच बीच में ब्रेक लेना कतई न भूलें और अपने स्वास्थ्य मानकों की लगातार जांच करवाते रहें। इसी मौके पर आए फोर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीच्यूट के चेयरमैन एवं बड़े बड़े नेताओं की सेहत पर नजर रखने वाले डॉ. अशोक सेठ ने कहा यूपी का चुनाव खासा गहन रहा। नेता तनाव के बोझ से बुरी तरह से दबे रहे। सेहत के हिसाब से तनाव आज सबसे बड़ा जोखिम कारक बन गया है। जो नेता मधुमेह और दिल के मरीज हैं उन्हें खास हिदायतें दी थी। उन्हें शांति के लिए दवा (ट्रैंक्वीलाइजर) भी लेनी पड़ी।  उन्होंने नींद नहीं आने की शिकायतें भी की। वे चुनाव हारें या जीतें, इतना तय है कि उन्होंने अपना सेहत निश्चित रूप से गंवाया है। चुनाव के बाद उन्हें इसकी भरपाई करनी पड़ेगी।       

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad