Advertisement

महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में अपने निष्कासन पर कहा- एक सांसद की आवाज दबाने की भाजपा ने भारी कीमत चुकाई, गंवानी पड़ी, 63 सीटें

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने पिछले लोकसभा सत्र में उन्हें निष्कासित करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी पर...
महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में अपने निष्कासन पर कहा- एक सांसद की आवाज दबाने की भाजपा ने भारी कीमत चुकाई, गंवानी पड़ी, 63 सीटें

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने पिछले लोकसभा सत्र में उन्हें निष्कासित करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी आवाज दबाने की उन्हें बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ी, जिसके कारण भाजपा के 63 सांसद हार गए।

संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बोलते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा विपक्ष के साथ वैसा व्यवहार नहीं कर पाएगी जैसा उसने पिछले सत्र में किया था। उन्होंने दिसंबर 2023 में 17वीं लोकसभा से 'नकद-प्रश्न' मामले में अपने निष्कासन का जिक्र करते हुए कहा, 'पिछली बार जब मैं खड़ी हुई थी, तो मुझे बोलने नहीं दिया गया था। सत्तारूढ़ पार्टी ने एक सांसद की आवाज दबाने की बहुत भारी कीमत चुकाई है।'

मोइत्रा ने कहा, "मुझे चुप कराने की कोशिश में जनता ने उन्हें चुप करा दिया, जिससे उन्हें 63 सांसद गंवाने पड़े... मुझको बिठाने के चक्कर में जनता ने आपको बिठा दिया, आपके 63 सांसद गंवा दिए।" मोइत्रा ने संसद में सेंगोल की स्थापना की निंदा की और इसे राजशाही का प्रतीक बताया, जिसका लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है।

उन्होंने कहा, "भाजपा के 'राजतंत्र' को इस देश के 'लोकतंत्र' ने कम कर दिया है। यह स्थिर सरकार नहीं है। यह कई सहयोगियों पर निर्भर है, जिनका यू-टर्न का इतिहास रहा है। हम इस बार 234 योद्धा हैं, जो आग पर चल रहे हैं। आप हमारे साथ पिछली बार जैसा व्यवहार नहीं कर पाएंगे।" राष्ट्रपति के भाषण का जिक्र करते हुए मोइत्रा ने महत्वपूर्ण मुद्दों को छोड़ दिए जाने की आलोचना की। राष्ट्रपति के अभिभाषण में छह विषय हैं। पूर्वोत्तर के लिए बजट में चार गुना वृद्धि की गई है, फिर भी भाषण में 'मणिपुर' शब्द कहीं नहीं है।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने चुनाव प्रचार के दौरान एक बार भी 'मुस्लिम', 'मदरसा', 'मटन', 'मछली' और 'मुजरा' का जिक्र किया, लेकिन 'मणिपुर' का जिक्र नहीं किया। हमें आपसे पूर्व की ओर देखने या पूर्व की ओर काम करने की जरूरत नहीं है। हमें आपसे पूर्व की ओर काम करने और सबसे महत्वपूर्ण बात पूर्व को अपनाने की जरूरत है," उन्होंने कहा।

मोइत्रा ने महिला सशक्तीकरण के सरकार के दावों को चुनौती दी। उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह से झूठ है। आपने संसद में आरक्षण में देरी की क्योंकि आपको 'नारी शक्ति' का डर है।" इस बार सिर्फ़ 74 महिला सांसद हैं, जबकि भाजपा के पास 240 में से सिर्फ़ 30 हैं। इसके विपरीत, पिछली बार टीएमसी के पास 37 प्रतिशत महिला सांसद थीं और इस बार 38 प्रतिशत। मोइत्रा ने कहा, "जबकि हमने तीन लाख 'लखपति दीदी' को सशक्त बनाया है, भाजपा 'अरबपति दादा' बनाने पर केंद्रित है।"

कश्मीर पर, टीएमसी सांसद ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा,"अगर इसे निरस्त करना इतना अच्छा विचार था, तो भाजपा ने बारामूला, श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी में उम्मीदवार क्यों नहीं उतारे? आपने लद्दाख को डाउनग्रेड कर दिया, और पांच साल बाद, वे अभी भी छठी अनुसूची में शामिल होने का इंतज़ार कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, लद्दाखियों ने आपको तीसरे स्थान पर धकेल दिया।"

मोइत्रा ने चुनाव आयोग पर भी निशाना साधा और उस पर पक्षपात का आरोप लगाया। "हम चुनाव आयोग के बावजूद जीते, उसके कारण नहीं। आयुक्तों ने सत्तारूढ़ पार्टी और प्रधानमंत्री द्वारा आदर्श आचार संहिता के सबसे गंभीर उल्लंघनों पर कान बंद कर लिए। उन्होंने कहा, "यह चुनाव एक उत्सुक और आज्ञाकारी चुनाव आयोग के लिए याद किया जाएगा, जिसने सत्तारूढ़ पार्टी की ओर आंखें मूंद लीं और कान बंद कर लिए। आखिरकार, मतदाताओं ने कमान संभाली और कहा 'बहुत हो गया'।"

सरकार की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आलोचना करते हुए मोइत्रा ने कहा, "आप वंदे भारत बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 1.08 लाख करोड़ रुपये मंजूर कर रहे हैं। पिछले साल बालासोर में तीन ट्रेनें टकरा गईं क्योंकि उनमें 'कवच' नहीं था; पिछले हफ़्ते ट्रेन दुर्घटना में कोई 'कवच' नहीं था। मौजूदा फंडिंग के स्तर के साथ, सभी ट्रेनों में 'कवच' लगाने में 50 साल लगेंगे। 'कवच' एक ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली (TCAS) है जो ट्रेनों के लिए स्वचालित ट्रेन सुरक्षा के साथ-साथ टक्कर रोकथाम क्षमताएं भी प्रदान करती है।

उन्होंने कहा,"हमारा विमानन क्षेत्र घरेलू खतरों का केंद्र बन गया है, जिसमें नए बने हवाई अड्डों की छतरियां गिर रही हैं और प्रगति मैदान सुरंग में पानी भर गया है। ऐसा तब होता है जब बुनियादी ढांचे की योजना खराब तरीके से बनाई जाती है और सर्वोच्च नेता फोटो खिंचवाने के लिए जल्दबाजी करते हॉं।"

मोइत्रा ने अपने व्यक्तिगत बलिदानों और व्यापक राजनीतिक परिदृश्य पर एक मार्मिक चिंतन के साथ समापन किया। "लोग मुझसे कहते थे, 'महुआ, तुमने बहुत कुछ खो दिया। तुमने अपनी सदस्यता, अपना घर खो दिया।' मैंने अपना गर्भाशय भी खो दिया, लेकिन आप जानते हैं कि मुझे क्या मिला? मुझे डर से मुक्ति मिली," उन्होंने कहा। मोइत्रा ने पिछले साल हिस्टेरेक्टॉमी करवाई थी, लगभग उसी समय जब उन्हें लोकसभा से निलंबन के बाद अपना घर खाली करने के लिए कहा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad