Advertisement

केरल में मोदी बनाम राहुल: पीएम ने 'क्राउन प्रिंस' पर साधा निशाना; राहुल गांधी ने पूछा, 'सिर्फ एक ही नेता क्यों'

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को केरल में...
केरल में मोदी बनाम राहुल: पीएम ने 'क्राउन प्रिंस' पर साधा निशाना; राहुल  गांधी ने पूछा, 'सिर्फ एक ही नेता क्यों'

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को केरल में चुनाव प्रचार किया. पहले चरण के मतदान के लिए सिर्फ चार दिन बचे हैं, दोनों नेता दक्षिणी राज्य की सीटों के लिए आमने-सामने हैं।

केरल में रहते हुए, पीएम मोदी को त्रिशूर जिले के अलाथुर निर्वाचन क्षेत्र के कुन्नामंगलम और अट्टिंगल में दो सार्वजनिक बैठकों में भाग लेने का कार्यक्रम था। दूसरी ओर, राहुल गांधी वायनाड से बोल रहे हैं, उसी सीट से वह दक्षिणी राज्य में चुनाव लड़ेंगे।

केरल में रैली के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता पर कई तंज कसे. प्रधान मंत्री ने "कांग्रेस के युवराज" को बुलाया और याद किया कि कैसे गांधी को "उत्तर प्रदेश में अपनी पारिवारिक सीट का सम्मान बचाना मुश्किल हो गया था" और अब वह केरल चले गए हैं।

पीएम ने समर्थकों से यह भी कहा कि चूंकि गांधी केरल के लोगों से वोट मांग रहे हैं, इसलिए वह लोगों के वास्तविक मुद्दों पर एक भी शब्द नहीं बोलेंगे। राहुल गांधी से हटकर, पीएम मोदी ने वाम लोकतांत्रिक मोर्चा और संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा सरकारों पर भी निशाना साधा और कहा कि केरल के वाम दलों के बारे में "कुछ भी सही नहीं है"।

उन्होंने कहा, "एलडीएफ-यूडीएफ केरल की स्थिति खराब कर रहे हैं...राज्य सरकार उन प्रयासों में भी बाधा डाल रही है जो एनडीए सरकार केरल और क्षेत्र के विकास के लिए कर रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पीएम मोदी ने कहा, ये लोग राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजनाओं को भी रोकना चाहते हैं... चाहे वे त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल या केरल में हों, वाम दलों का एक ही चरित्र है- नथिंग लेफ्ट और नथिंग राइट।

कांग्रेस पर पलटवार करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत की "एक कमजोर छवि बनाई" जबकि भाजपा और एनडीए सरकारों ने देश को "मजबूत राष्ट्र" बनाया है। इसके अलावा, पीएम ने सीपीआई-एम के नेतृत्व वाली सरकार पर भी हमला किया और वाम मोर्चे पर "गरीबों का पैसा लूटने" का आरोप लगाया।

वायनाड में बोलते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि "मुख्य लड़ाई आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ है"। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत ने अंग्रेजों से अपनी आजादी के लिए "केवल आरएसएस की विचारधारा द्वारा उपनिवेश बनने के लिए" लड़ाई नहीं लड़ी। कांग्रेस सांसद ने भाषा को भारत की संस्कृति का अभिन्न अंग बताया। “भाषा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो ऊपर से थोपी गई हो। यह व्यक्ति के अंदर से, व्यक्ति के दिल के अंदर से निकलता है।”

राहुल गांधी ने अपने समर्थकों को यह भी आश्वासन दिया कि "कांग्रेस भारतीयों की बात सुनना चाहती है" और "उनकी मान्यताओं, भाषा, धर्म और संस्कृति से प्यार और सम्मान करती है"। सांसद ने "एक नेता" के विचार पर भी हमला किया और कहा कि "यह विचार कि भारत में केवल एक ही नेता होना चाहिए" लोगों का अपमान है।

केरल में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के दौरान मतदान होगा। दक्षिणी राज्य की सभी 20 सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और सात चरणों में होंगे, जो 1 जून, 2024 को समाप्त होंगे। भारत चुनाव आयोग के अनुसार, वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad