Advertisement

30 मई को शाम 7 बजे अपने मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की थपथ लेंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल के साथी भी मंत्री पद और...
30 मई को शाम 7 बजे अपने मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की थपथ लेंगे। उनके साथ मंत्रिमंडल के साथी भी मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में होगा और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शपथ दिलाएंगे।

राष्ट्रपति ने किया था पीएम नियुक्त

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा और राजग संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को शनिवार को प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया। भारतीय जनता पार्टी और इसकी अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुने जाने के बाद वह (मोदी) सरकार बनाने का दावा पेश करने शनिवार रात राष्ट्रपति भवन गए।

राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद बोले मोदी

मोदी ने बाद में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रपति ने उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए नयी सरकार का गठन करने को कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत के लिए विश्व में काफी अवसर हैं, सरकार उनका पूरा इस्तेमाल करने के लिए काम करेगी और एक पल के लिए भी आराम नहीं करेगी।’’ मोदी ने कहा कि लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि नयी सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी किया गया बयान

वहीं, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने मोदी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति कोविंद ने मोदी से अनुरोध किया कि वह उन्हें उन अन्य सदस्यों के नाम सुझायें जिन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया जाना है। राष्ट्रपति ने मोदी से साथ ही यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह की तिथि और समय बतायें। बयान में कहा गया है कि मोदी को इस बारे में औपचारिक सूचना तब दी गई जब वह आज शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से भाजपा संसदीय दल के नेता के तौर पर मुलाकात करने पहुंचे, जिन्हें 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव के बाद सदन में बहुमत मिला है।

एनडीए के नेताओं ने की राष्ट्रपति से मुलाकात

 विज्ञप्ति में कहा गया कि इससे पहले दिन में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रकाश सिंह बादल, राजनाथ सिंह, नीतीश कुमार, रामविलास पासवान, सुषमा स्वराज, उद्धव ठाकरे, नितिन गडकरी, के पलानीसामी, कोनराड संगमा और नेफियू रियो शामिल थे। इसमें कहा गया कि एक पत्र राष्ट्रपति को सौंपा गया जिसमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘राजग के घटक दलों के समर्थन वाले पत्र भी राष्ट्रपति को सौंपे गए।’’

गौरतलब है कि निवर्तमान मंत्रिपरिषद के मंत्रियों ने शुक्रवार रात कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। कोविंद ने मोदी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने को कहा था। लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग को प्रचंड बहुमत मिला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad