Advertisement

विपक्ष ने फोन पर 'अलर्ट' मिलने के बाद केंद्र पर लगाए आरोप, कहा- "यह अपराधियों और चोरों का काम है"

मंगलवार को कई विपक्षी नेताओं ने अपने एप्पल फोन पर एक कथित अलर्ट संदेश आने का दावा किया गया। इन सभी...
विपक्ष ने फोन पर 'अलर्ट' मिलने के बाद केंद्र पर लगाए आरोप, कहा-

मंगलवार को कई विपक्षी नेताओं ने अपने एप्पल फोन पर एक कथित अलर्ट संदेश आने का दावा किया गया। इन सभी नेताओं ने कहा कि उन्हें ऐप्पल से संदेश प्राप्त हुए हैं, जिसमें उन्हें "राज्य-प्रायोजित हमलावरों द्वारा उनके आईफ़ोन से दूर से छेड़छाड़ करने की कोशिश करने" की चेतावनी दी गई है। अब राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता कर केंद्र सरकार पर आरोप लगाए।

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कई विपक्षी नेताओं को उनके फोन निर्माता से प्राप्त चेतावनी ई-मेल की एक प्रति दिखाई, जिसमें कहा गया था कि राज्य प्रायोजित हमलावर उनके फोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे है। उन्होंने कहा कि यह अपराधियों और चोरों का काम है।

सांसद राहुल गांधी ने कहा, "पहले, मैं सोचता था कि नंबर 1 पीएम मोदी हैं, नंबर 2 अडानी हैं और नंबर 3 अमित शाह हैं, लेकिन यह गलत है , नंबर 1 अडानी हैं, नंबर 2 पीएम मोदी हैं और नंबर 3 अमित शाह हैं। हम भारत की राजनीति को समझ चुके हैं और अब अडानी जी बच नहीं सकते। ध्यान भटकाने वाली राजनीति चल रही है।''

"मेरे कार्यालय में कई लोगों को यह संदेश मिला है... कांग्रेस में, केसी वेणुगोपाल जी, सुप्रिया, पवन खेड़ा को भी यह संदेश मिला है.. .वे (भाजपा) युवाओं का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। बहुत कम लोग इसके खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन हम डरे हुए नहीं हैं। आप जितनी चाहें उतनी (फोन) टैपिंग कर सकते हैं। मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता। यदि आप मेरा फ़ोन लेना चाहते हैं, तो मैं आपको दे दूँगा।"

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ''यह दुखद बात है। मुझे यह संदेश सुबह मिला जिसमें कहा गया है कि आपका डिवाइस हैक किया जा रहा है या निगरानी की जा रही है। निगरानी क्यों की जा रही है? लोकतंत्र में इसके लिए कोई जगह नहीं है। इसकी जांच होनी चाहिए।"

सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने कहा, "मुझे कल रात एप्पल से एक ई-मेल मिला जिसमें उल्लेख किया गया था कि 'राज्य-प्रायोजित' निगरानी की जा रही है और आपका फ़ोन और सभी सिस्टम हैक हो रहे हैं और इससे निपटना मुश्किल है। हमारे संविधान के मुताबिक निजता हर नागरिक का अधिकार है। केंद्र को इस पर स्पष्टीकरण देने की जरूरत है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है। ''

इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा, शिवसेना (यूबीटी) की प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर, कांग्रेस पार्टी के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा, आप सांसद राघव चड्ढा ने स्क्रीनशॉट साझा किया था। 

महुआ मोइत्रा ने स्क्रीनशॉट साझा करते हुए कहा, "एप्पल से मुझे संदेश और ईमेल मिला है जिसमें मुझे चेतावनी दी गई है कि सरकार मेरे फोन और ईमेल को हैक करने की कोशिश कर रही है। गृह मंत्रालय, एक जीवन प्राप्त करो। अडानी और पीएमओ धमकाने वाले - आपका डर मुझे आप पर दया कराता है।"

पोस्ट में चतुर्वेदी को टैग करते हुए उन्होंने दावा किया कि विपक्षी INDIA गठबंधन के तीन अन्य नेताओं को भी इसी तरह के संदेश मिले हैं। चतुर्वेदी ने भी इसी तरह का एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि यह उन्हें एप्पल से प्राप्त हुआ है और कहा, "आश्चर्य है कौन? आपको शर्म आनी चाहिए। गृह मंत्रालय, यह आपके ध्यान के लिए"।

मोइत्रा की पोस्ट का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि महुआ मोइत्रा को भी एप्पल से यह चेतावनी मिली है। क्या @गृह मंत्रालय जांच करेगा?"

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी इसी तरह का संदेश मिलने के बारे में एक पोस्ट साझा किया। उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय, कांग्रेस, पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी को टैग करते हुए एक्स पर कहा, "एप्पल आईडी, [email protected] से प्राप्त हुआ, जिसे मैंने सत्यापित कर लिया है। प्रामाणिकता की पुष्टि की गई है। मेरे जैसे करदाताओं के खर्चों पर अल्प-रोज़गार अधिकारियों को व्यस्त रखने में खुशी हुई! इससे अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं करना है?"

खेड़ा ने इसी तरह के एक मैसेज का स्क्रीनशॉट एक्स पर भी शेयर किया और कहा, 'प्रिय मोदी सरकार, आप ऐसा क्यों कर रहे हैं?' बता दें कि सांसदों द्वारा साझा किए गए संदेश में कहा गया है, "चेतावनी: राज्य प्रायोजित हमलावर आपके आईफोन को निशाना बना सकते हैं"।

राघव चड्ढा ने स्क्रीनशॉट साझा कर कहा, "यह जासूसी तब हो रही है जब हम आम चुनाव से कुछ ही महीने दूर हैं। इसे विपक्ष पर व्यापक हमलों के अंतर्गत भी रखा जाना चाहिए जो जांच एजेंसियों द्वारा लगातार दमन, राजनीति से प्रेरित आपराधिक मामलों और कारावास का सामना कर रहे हैं। ये हमले मुझ पर एक व्यक्ति या एक विपक्षी दल के रूप में नहीं बल्कि भारत के आम लोगों पर हैं। चूँकि यह केवल मेरे फ़ोन या मेरे डेटा के बारे में नहीं है। हर भारतीय को चिंतित होने की जरूरत है। क्योंकि आज यह मैं हूं, कल यह आप हो सकते हैं।"

इसमें कहा गया है, "एप्पल का मानना है कि आपको राज्य-प्रायोजित हमलावरों द्वारा निशाना बनाया जा रहा है, जो आपके एप्पल आईडी से जुड़े आईफोन से दूर से छेड़छाड़ करने की कोशिश कर रहे हैं। ये हमलावर संभवतः आप कौन हैं या आप क्या करते हैं, इसके कारण आपको व्यक्तिगत रूप से निशाना बना रहे हैं। यदि आपके डिवाइस से छेड़छाड़ की गई है। राज्य-प्रायोजित हमलावर, वे आपके संवेदनशील डेटा, संचार, या यहां तक कि कैमरा और माइक्रोफ़ोन तक दूरस्थ रूप से पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि यह संभव है कि यह एक गलत अलार्म है, कृपया इस चेतावनी को गंभीरता से लें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad