Advertisement

'मिशन गुजरात' पर बोले राहुल, कर्नाटक-पंजाब में कांग्रेस की वजह से हुआ किसानों का कर्ज माफ

इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी तीन...
'मिशन गुजरात' पर बोले राहुल, कर्नाटक-पंजाब में कांग्रेस की वजह से हुआ किसानों का कर्ज माफ

इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा पर हैं और बुधवार को यात्रा का आखिरी दिन है। गुजरात मिशन के पहले दिन जहां राहुल ने द्वारकाधीश के दर्शन करने अपनी यात्रा की शुरुआत की थी। वहीं, राहुल ने अपनी यात्रा के आखिरी दिन यानी आज भी सुरेंद्रनगर जिले में चामुंडा माता के दर्शन किए।  

बिना रुके 1000 सीढ़ियां चढ़कर किए चामुंडा माता के दर्शन

अपनी नवसर्जन यात्रा के दौरान होने वाली सभाओं की शुरूआत से पहले राहुल गांधी ने बुधवार सुबह सुरेंद्रनगर जिले में स्थित प्रसिद्ध चोटिला मंदिर पहुंचे, और तुरंत सीढ़ियां चढ़ने लगे। राहुल ने बिना रुके 1000 सीढ़ियां चढ़कर चामुंडा माता के दर्शन किए। पूजा-अर्चना के बाद पुजारियों ने उन्हें इस धार्मिक स्थल के महत्व के बारे में बताया। 

पीएम पर दबाव बनाने के बाद माफ हुआ किसानों का कर्ज’

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमारी कर्नाटक और पंजाब की सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। राहुल बोले, ‘मैंने पीएम पर दबाव बनाया, उसके बाद कर्ज माफ किया गया। बीजेपी वालों ने इतने झूठ बोले कि विकास पागल हो गया है’।

'भाजपा और संघ जानबूझकर पार्टी को 'हिंदू-विरोधी' की तरह पेश कर रहे हैं'

गुजरात कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोषी ने आरोप लगाया कि भाजपा और संघ जानबूझकर पार्टी को 'हिंदू-विरोधी' की तरह पेश कर रहे हैं। दोषी ने कहा कि राहुल गांधी अपने दौरे में विभिन्न मंदिरों में दर्शन के लिए जा रहे हैं, इसका उद्देश्य भाजपा और संघ के कट्टर हिंदुत्व के अभियान का मुकाबला करना है। उन्होंने कहा कि भाजपा और संघ ने जानबूझकर कांग्रेस को हिंदू-विरोधी की तरह पेश किया है जो कि सच नहीं है।

हालांकि राज्य के भाजपा प्रवक्ता राजू ध्रुव ने कहा कि राहुल गांधी की पार्टी बीते कई वर्षों से किसी राज्य में चुनाव नहीं जीत रही है इसीलिए उन्होंने मंदिरों और धर्मस्थलों पर जाना शुरू कर दिया है।

पीएम ने रोजगार के लिए कुछ नहीं किया

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ की सही बात की, लेकिन उसे लागू नहीं कर पाए। ‘मेक इन इंडिया’ फेल हुआ है, ऐसे काम नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि मोदी जी स्टार्ट अप इंडिया, स्वच्छ भारत की बात करते हैं, लेकिन रोजगार के लिए कुछ नहीं किया। राहुल ने कहा कि मोदी की बातों में ही नजर आता है मेक इन इंडिया, लेकिन इससे रोजगार पर कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने कहा कि महंगाई बढ़ रही है, महिलाएं देख रही हैं और सारा फायदा कुछ उद्योगपतियों को हो रहा है।

'मार्केटिंग अच्छी करती है बीजेपी'

राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी के भाषण अच्छे होते हैं, लेकिन काम अच्छा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि बीजेपी मार्केटिंग में अच्छी है, हमनें कई अच्छे काम किए, लेकिन अपनी मार्केटिंग अच्छी तरह नहीं कर पाए... हम वहीं मार खा गए। मार्केटिंग करना हमारे डीएनए में नहीं, लेकिन हाल ही में सुषमा स्वराज जी ने कांग्रेस के कामों की मार्केटिंग की।

'पीएम ने अर्थव्यवस्था पर जबरदस्त आक्रमण किया'

पिछले साल मोदी जी ने नोटबंदी कर डाली जिससे जबरदस्त नुकसान हुआ, कैश में किसान बीज खरीदता है। सभा में मौजूद किसानों से राहुल ने पूछा कि यहां खड़े किसान बताएं कि क्या आप सब बीज मोबाइल से खरीदते हो, कार्ड से करते हो.. नहीं आप लोग कैश से खरीदते हैं। मजदूर लोग जो मजदूरी करते हैं क्या उनको मजदूरी मोबाइल से मिलती है। मोदी जी ने बिना किसी से पूछे देश की अर्थव्यवस्था पर जबरदस्त आक्रमण किया। 

इससे पहले गुजरात यात्रा के दूसरे दिन यानी मंगलवार को राहुल गांधी ने गुजरात की बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमले किए थे। राहुल गांधी ने कहा था कि गुजरात की विजय रूपाणी सरकार दिल्ली से रिमोट कंट्रोल से चल रही है। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि सरदार पटेल की मूर्ति यहां बन रही है और चीन में भी बन रही है, लेकिन मूर्ति के पीछे मेड इन चाइना लिखा हुआ है यह शर्म की बात है।

मिशन गुजरात का आखिरी दिन, ये होगा राहुल का प्रोग्राम-

किसान सभा को करेंगे संबोधित

तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर आए राहुल गांधी आज यात्रा के आखिरी दिन मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ-साथ एक किसान सभा को भी संबोधित करेंगे।

नवसर्जन यात्रा के आखिरी दिन खोडलधाम में करेंगे अपने प्रचार अभियान की समाप्ति

दौरे के आखिरी दिन राहुल गांधी चोटिला, जसदान, वीरपुर, जेतपुर और अन्य शहरों का दौरा करेंगे और फिर खोडलधाम में अपना प्रचार अभियान समाप्त करेंगे। सौराष्ट्र दौरे के बाद वह उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे, जिसके लिए तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। 

- सुबह 10 बजे चामुंडा माताजी मंदिर जाएंगे।

- 11 बजे एक किसान सभा को संबोधित करेंगे।

- 12 बजे गांव वालों के साथ चौपाल में हिस्सा लेंगे।

- 1.15 बजे कॉर्नर मीटिंग करेंगे राजकोट में।

- 3.30 बजे श्री खोडालधाम मंदिर जाएंगे।

- 4 बजे पब्लिक मीटिंग राजकोट में करेंगे।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 4 सितंबर को इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंका था। राहुल गांधी ने कहा था कि जो कार्यकर्ता जमीन से लड़ते हैं, जो बीजेपी और आरएसएस से लड़ते हैं, उन्हें टिकट देंगे। बाहर से जो भी कांग्रेस में आएंगे उन्हें टिकट नही देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad