Advertisement

अमृतसर रेल हादसे में मौत पर गरमाई सियासत, रेल राज्यमंत्री बोले- इस पर राजनीति करना ठीक नहीं

शुक्रवार की शाम को अमृतसर में दशहरा के मौके पर रावण दहन देख रहे लोगों को रौंदते निकली ट्रेन की इस घटना...
अमृतसर रेल हादसे में मौत पर गरमाई सियासत, रेल राज्यमंत्री बोले- इस पर राजनीति करना ठीक नहीं

शुक्रवार की शाम को अमृतसर में दशहरा के मौके पर रावण दहन देख रहे लोगों को रौंदते निकली ट्रेन की इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। लोकल ट्रेन से हुए इस हादसे में अब तक करीब 70 लोगों की मौत की बात सामने आई है। जबकि, 75 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त किया है।

केन्द्र सरकार की तरफ से 2 लाख और राज्य सरकार की तरफ से पांच लाख रूपये मृतकों के परिजनों को देने का ऐलान किया गया है।

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी पर मौके से तुरंत चले जाने के आरोप

इस हादसे पर सियासी रंग भी चढ़ना शुरू हो गया है। विपक्ष ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर रेलवे पटरी के निकट समारोह की अनुमति देने में खामियों का आरोप लगाया। पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी पर भी घटना के बाद मौके से तुरंत चले जाने के आरोप लगे है।

सिद्धू की पत्नी ने इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने से बचने की दी सलाह

मौके से तुरंत चले जाने पर स्पष्टीकरण देते हुए नवजोत कौर सिद्धू ने कहा कि रावण का पुतला जला दिया गया था और उसके बाद मैं वहां से निकली ही थी कि यह हादसा हुआ। प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि घायलों को इलाज मिले। उन्होंने लोगों से इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने से बचने की सलाह दी।

अमृतसर ट्रेन हादसे पर राजनीतिक करना ठीक नहीं: मनोज सिन्हा

अमृतसर ट्रेन हादसे पर रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेलवे प्रशासन सभी तरह की मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह राजनीति करने का मौका नहीं है। घायलों को इलाज की प्राथमिकता दी जानी चाहिए। मनोज सिन्हा ने कहा कि इस कार्यक्रम की पूर्व सूचना रेलवे को नहीं दी गई थी।

सिद्धू बोले- ट्रेन ने नहीं दिया हॉर्न

पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्दू अमृतसर ट्रेन हादसे के घायलों से मिलने सिविल अस्पताल पहुंचे। वहां पर उन्होंने कहा कि यह घटना तेज गति से आई ट्रेन के चलते यह घटना मिनटों के अंदर हुई। ट्रेन ने हॉर्न नहीं दिया। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

लोकल ड्राईवर की नही है कोई गलती: सीपीआरओ नॉर्दर्न रेलवे

सीपीआरओ नॉर्दर्न रेलवे ने कहा कि शुक्रवार को हुए रेल हादसे में 58 लोगों की मौत हुई है जबकि 48 घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं लगता है कि लोकल ड्राईवर की इस घटना में कोई गलती है। घटना से ठीक दो मिनट पहले ही उसी रास्ते से अमृतसर-हावड़ा मेल गुजरी थी।

इस हादसे की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की: हरसिमरत कौर बादल

केन्द्रीय मंत्री और अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। उन्होंने ट्वीट किया कि अमृतसर ट्रेन हादसे में कई निर्दोष लोगों की जान जाने के संबंध में शोक व्यक्त करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं हैं।

उन्होंने आगे लिखा कि हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों के साथ मेरी गहरी संवेदना है। इस घटना की जांच होनी चाहिए क्योंकि इससे प्रशासन पर गंभीर सवाल खड़े हुए है।

यह एक त्रासदी थी जिसे टाला जा सकता था: जेटली

भाजपा नेता और केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि यह एक त्रासदी थी जिसे टाला जा सकता था। अकाली दल के अन्य नेता बिक्रम मजीठिया ने कहा कि ट्रेन दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण खबर सुनकर वह दुखी हैं।

बिना किसी मंजूरी के ट्रैक के निकट कांग्रेस द्वारा दशहरा आयोजित कराया गया

कुछ विपक्षी नेताओं ने यह भी आरोप लगाया कि बिना किसी उचित मंजूरी के रेल पटरियों के निकट कांग्रेस द्वारा दशहरा आयोजित कराया गया। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने जिम्मेदारी तय करने और दोषियों को दंडित करने के लिए इस घटना की हाई कोर्ट के किसी सेवानिवृत्त न्यायाधीश से जांच कराने की मांग की।

उनके पुत्र और पार्टी के वरिष्ठ नेता सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि वह इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में सुनकर बहुत दुखी हैं। भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) समेत सभी प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं को राहत एवं बचाव अभियान में मदद करने को कहा है।

अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर पंजाब में आज राजकीय शोक

ट्रेन जालंधर से अमृतसर आ रही थी तभी जोड़ा फाटक पर यह हादसा हुआ। इस भयावह हादसे को देखते हुए पंजाब में एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, ‘अमृतसर रेल दुर्घटना के मद्देनजर प्रदेश में कल शोक रहेगा। सभी दफ्तर और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।’

अमृतसर ट्रेन हादसे के चलते 8 ट्रेनें रद्द

अमृतसर और मनावाला के बीच हुए ट्रेन हादसे के चलते 8 ट्रेनें रद्द की गई, 5 का रूट बदला गया, 10 ट्रेनों के रूट्स छोटे किए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad